छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

जुलाई में रूस यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, संबंधो को मिलेगी मजबूती

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर बैठक के लिए मॉस्को का दौरा करेंगे। इस यात्रा पर पश्चिमी देशों की राजधानियों और वहां स्थित कई थिंक टैंकों की पैनी नजर रहेगी।

प्रधानमंत्री मोदी की मॉस्को यात्रा इस बात को और पुख्ता करेगी कि दोनों देश बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने के लिए गंभीर हैं, जिससे उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में प्रधानमंत्री की रूस यात्रा पश्चिमी देशों में बढ़ती अनिश्चितता के बीच हुई है, जहां दक्षिणपंथी और अप्रवासी विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं। पश्चिम में इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि वे दीर्घकालिक रूप से किस तरह की नीतियां अपनाने जा रहे हैं, जिससे साझेदारी और भी मुश्किल हो रही है।

प्रतिबंधों के खतरे के बावजूद भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के लिए दीर्घकालिक प्रबंधन समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने INSTC कॉरिडोर को चालू करने की इच्छा में पर्याप्त गंभीरता दिखाई है। यह यात्रा रूस द्वारा भारत के साथ एक प्रमुख सैन्य रसद मसौदा समझौते को मंजूरी देने से पहले हुई है, जिससे वे एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों का उपयोग कर सकेंगे।

भारत के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति पुतिन अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान मिलने वाले थे, लेकिन मोदी ने इस यात्रा को छोड़ने का फैसला किया है। यह तथ्य कि सार्क की जगह बिम्सटेक ने ले ली है और अब मोदी ने एससीओ बैठक को छोड़ने का फैसला किया है, यह दर्शाता है कि भारत रूस के साथ संबंधों को गहरा करना जारी रखेगा, लेकिन उसने चीन या पाकिस्तान को छोड़ दिया है।

अब तक यह स्पष्ट हो चुका है कि भारत रूस को चीन पर बहुत अधिक निर्भर नहीं होने देगा और न ही पश्चिमी शक्तियों को क्षेत्र में अस्थिरता पैदा करने देगा। हालांकि इस बात की संभावना कम है कि कोई बड़ा रक्षा सौदा घोषित किया जाएगा, लेकिन दक्षिण एशियाई दिग्गज परमाणु ऊर्जा के मोर्चे पर सहयोग बढ़ाना चाहेंगे ताकि स्वच्छ ऊर्जा वहन कर सकें और विनिर्माण केंद्र बन सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button