नेशनल/इंटरनेशनल

अब इस राज्य में महंगाई भत्ता बढ़ा, छत्तीसगढ़ में कर्मचारी का इंतजार कब होगा खत्म

छत्तीसगढ़ के कर्मचारी अभी महंगाई भत्ता का इंतजार ही कर रहे हैं, लेकिन कई राज्यों में धड़ाधड़ महंगाई भत्ता बढ़ रहा है। अब गुजरात सरकार ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी महंगाई राहत बढ़ाया जाएगा। बढ़ा हुआ वेतन अगले महीने से अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है. अगर इन कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अगस्तअ में जारी किया जाता है, तो 6 महीने का जोड़कर महंगाई भत्ता कर्मचारियों के अकाउंट में भेजा जाएगा, जिसे 3 किस्तों में जारी किया जाएगा।

अगर 6 महीने के डीए बकाया को देखें तो गुजरात सरकार को कर्मचारियों को एरियर के एवज में कुल 1129.51 करोड़ रुपये का भुगतान करना है. यह पेमेंट तीन किस्तए में किया जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों के अकाउंट में पैसा तीन बार में करके भेजा जाएगा. इससे सरकार पर भी भार कम होगा और कर्मचारियों-पेंशनर्स के बकाए का भी भुगतान हो जाएगा। इससे ठीक पहले फरवरी में गुजरात सरकार ने राज्यै कर्मचारियों को फायदा पहुंचाने के लिए जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया था. इस बढ़ोतरी से 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.65 लाख पेंशनर्स को फायदा मिला था.

जुलाई 2023 से बढ़ हुए डीए को भी 3 किस्ता में जारी किया गया था. जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक वेतन का भुगतान तीन किस्तों में किया गया था. आपको बता दें कि 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश होने के साथ जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए बढ़ोतरी की उम्मी द है. सरकार साल में दो बार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है, ताकि महंगाई से मुकाबले के लिए कर्मचारियों को राहत मिल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button