Life Style

अब कम बिजली खर्च में खूब चलाओ एसी, मिल गया सीक्रेट बटन  

भयकर और उमस भरी गर्मी से छुटकारा पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) से कुछ और बढ़िया ऑप्शन हो ही नहीं सकता है. मार्केट में एयर कंडीशनर (Air Conditioner Tips) की डिमांड दिनों – दिन बढ़ती हुई चली जा रही है. लोग जमकर एयर कंडीशनर खरीद रहे हैं.

अब कम बिजली खर्च में खूब चलाओ एसी, मिल गया सीक्रेट बटन

एसी के दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही हैं. मार्केट में आपको कई ब्रांड के एसी देखने को मिल जायेंगे। हालांकि, सबसे लिए एसी खरीदना आसान नहीं होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि एयर कंडीशनर काफी महंगे होते हैं.

इसलिए अभी भी कुछ घरों में आपको कूलर और पंखे ही देखने को मिलेंगे। ज्यादातर लोग यह सोचकर एसी नहीं खरीदते की बिजली बिल काफी ही ज्यादा आएगा। इसके अलावा शायद ही आप जानते होंगे कि बारिश के मौसम के लिए एसी में एक खास मोड ‘Dry Mode’ दिया गया होता है. इस मोड का इस्तेमाल बारिश के दिनों में किया जाता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि बरसात के दिनों में नमी का लेवल काफी ही ज्यादा बढ़ जाता है और यह मोड हवा को सुखा कर कमरे के वातावरण को ठंडा और ड्राय रखने का काम करता है.

एसी का ड्राय मोड घर के अंदर की हवा से नमी को बाहर निकालकर डीह्यूमिडिफायर के तरह काम करता है. ये मोड खुद ब खुद एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को थोड़े समय के लिए चालू और बंद करने का काम करता है, जबकि पंखा धीमी स्पीड से चलता है. पंखे की धीमी स्पीड इवैपोरेटर कॉयल को ठंडा करने रखने का काम करता है.

इससे हवा में नमी कंप्रेस हो जाती है. ड्राय मोड का काम हवा को सुखाना का होता है, जिससे आपका रूम ज्यादा सुखद और आरामदायक हो जाता है.

बिजली की खपत होगी कम

ड्राय मोड में बिजली बिल की खपत कम होती है, क्योंकि ये ठंडा करने पर कम फोकस करते ह्यूमिडिटी को भी कम कर देता है.

सेट करें एसी का टेम्परेचर

जून के महीने में गला देने वाली गर्मी पड़ती है, जिस वजह से दिन का अधिकतम तापमान 50 डिग्री तक पहुंच जाता है. मगर, मॉनसून के समय में बारिश होने की वजह से तापमान में काफी गिरावट देखने को मिलती है, मगर उमस वाली गर्मी लोगों को काफी ही ज्यादा परेशान करती है. बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर का टेम्परेचर 24-25 के बीच में रखना चाहिए, जिससे बिजली की बचत हो सके.

एसी के फिल्टर को करें क्लीन

उमस भरी गर्मी में एयर कंडीशन के फिल्टर को समय- समय पर साफ करते हुए रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका एयर कंडीशन कम बिजली के खर्च में बेहतर कूलिंग देने का काम करता है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button