नेशनल/इंटरनेशनल

लोकसभा ही नहीं, राज्यसभा में भी घटी BJP की सीटें: 86 पर सिमटी पार्टी, जानें इसके परिणाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई। अब राज्यसभा से भी पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का संख्याबल राज्यसभा में कम हो गया है, क्योंकि राज्यसभा के चार मनोनीत सांसद राकेश सिन्हा, राम सकल, सोनल मानसिंह, और महेश जेठमलानी रिटायर हो गए हैं। मौजूदा स्थिति में राज्यसभा में 226 सांसद हैं और 19 सीटें खाली हैं। बीजेपी के पास राज्यसभा में 86 सदस्य हैं और एनडीए के पास 101 सदस्य हैं।

क्या विधेयक पारित कराने में होगी मुश्किल?

बीजेपी का संख्याबल राज्यसभा में कम हुआ है, जिसका विधेयक पारित कराने में असर हो सकता है। हालांकि राज्यसभा में अभी 7 मनोनीत सदस्य मौजूद हैं जो फिलहाल गुटनिरपेक्ष हैं। इसके अलावा दो सदस्य निर्दलीय भी हैं जिन्होंने पहले बीजेपी का समर्थन किया है। AIADMK और YSRCP को भी बीजेपी का करीबी माना जा रहा है, जो जरूरत पड़ने पर सरकार के साथ जा सकते हैं।

Politics News: क्या खतरे में आई खड़गे की कुर्सी?

राज्यसभा में कांग्रेस की सीटें 26 हैं, जिससे नेता विपक्ष की कुर्सी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। राज्यसभा में नेता विपक्ष का दर्जा पाने के लिए सदन की कुल स्ट्रेंथ का 10 फीसदी संख्याबल चाहिए होता है, यानी कम से कम 25 सीटों की जरूरत होती है। फिलहाल कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्या है। हालांकि आने वाले महीनों में राज्यसभा की 11 खाली हो रही सीटों में से 8 संभावित रूप से एनडीए को मिल सकती हैं और 3 विपक्षी गठबंधन INDIA को।

12 सांसद होंगे मनोनीत

राज्यसभा में 12 सदस्यों को राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता है। फिलहाल राज्यसभा में 7 सदस्य मौजूद हैं और शनिवार को 4 सदस्य रिटायर हुए हैं। आने वाले दिनों में 4 मनोनीत और 4 जम्मू-कश्मीर से आने वाले हैं। वहीं असम, बिहार और महाराष्ट्र में 2-2, हरियाणा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा में 1-1 सदस्य होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button