नेशनल/इंटरनेशनल

कल से पेट्रोल 3 रुपए, डीजल 8.50 और गैस सिलेंडर 450 रुपए मिलेगा सस्ता, 1 अगस्त से आम जनता को मिलेगी बड़ी राहत

इस्लामाबाद: दैनिक उपयोग की चीजों की लगातार बढ़ रही कीमत के चलते आम जनता की परेशानियां कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। वहीं दूसरी ओर पिछले एक महीने में दो बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होन के चलते जनता को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ी है। ऐसे में अब खबर आ रही है कि 1 अगस्त से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट आ सकती है। कहा जा रहा है कि 1 अगस्त से पेट्रोल 3 और डीजल 8.50 रुपए सस्ता हो सकता है। वहीं, भारत में भी 1 अगस्त से आम जनता को राहत मिलने वाली है। दअरसल राजस्थान और मध्यप्रदेश की सरकारों ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

मिली जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की औसत कीमत 89.50 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 87.50 डॉलर हो गई है। पिछले पखवाड़े में एचएसडी भी लगभग 96.93 डॉलर से घटकर 94 डॉलर हो गई है।

वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेजी से गिर रहे कच्चे तेल की कीमतों को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी 1 अगस्त से पेट्रोल 2.90 रुपए और डीजल 8.50 रुपए तक सस्ता हो सकता है। बता दें कि तेल की कीमतों में एक महीने में दो बार बढ़ोतरी की जा चुकी है, जिससे ट्रांसपोर्टर्स और वाहन मालिक हलाकान हैं।

बता दें कि पाकिस्तान सरकार ने पिछले 15 जुलाई को पेट्रोल-डीजल का नया रेट जारी किया था, जिसके अनुसार सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 9.99 रुपए और हाई स्पीड डीजल की कीमत में 6.18 रुपए बढ़ गए थे। पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी के फैसले के बाद अब पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल के दाम 275 रुपए हो गए हैं। वहीं हाई स्पीड डीजल 283 रुपए में मिल रहा है। इससे पहले भी पिछले पखवाड़े में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ाई है। ऐसे में अब फिर कीमत बढ़ना किसी झटके से कम नहीं हैं।

ज्ञात हो कि हर 15 दिन में ईधनों की नई कीमत जारी करने वाले पाकिस्तान ने कच्चे तेल की कीमतों में समीक्षा की जाती है और उसी के अनुसार इंधन की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सूत्रों ने बताया कि पिछले पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और एचएसडी की कीमतों में क्रमश: लगभग 4.4 डॉलर और 2 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि हुई थी, जिसके बाद रेट बढ़ा दिए गए थे। वहीं, अब कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बाद दाम घटने के आसार हैं।

बता दें राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने विधानसभा में अपने चुनावी वादे को पूरा करने का ऐलान किया है। सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी करते हुए 450 रुपए में उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। वहीं, मध्यप्रदेश की मोहन यादव सरकार ने भी कल हुई कैबिनेट बैठक में 450 रुपए में सिलेंडर देने का फैसला किया है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button