Life Style

क्या आपके घर आया हुआ मेहमान..नेगेटिव एनर्जी लेकर आया है, आप भी इन 5 चीजों को देखकर तुरंत पहचानें है..

नई दिल्ली : भारत देश में घर आने वाले मेहमानों के आदर सत्कार को लेकर एक कहावत अकसर कही और सुनी जाती है- ‘अतिथि देवो भव’। भारत में आज भी घर पर गेस्ट का आना शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ गेस्ट ऐसे भी होते हैं, जो आपके घर पर खुशियों से ज्यादा सिर्फ नेगेटिव फीलिंग्स साथ लाते हैं। ऐसे लोग खुद तो नकारात्मक भावनाओं से भरे हुए रहते हैं। लेकिन जब आपके घर से निकलते हैं तो आपके घर पर भी यही नकारात्मकता छोड़कर जाते हैं। जिसकी सीधा असर आपकी लाइफ पर पड़ता है। ऐसे में अपने साथ अपने घर को भी पॉजिटिव बनाए रखने के लिए आइए जानते हैं कैसे करें घर पर आए इन नेगेटिव मेहमान की पहचान।

नेगेटिव होते हैं ऐसे मेहमान-
अगर आपके घर आने वाले मेहमान हर अच्छी बात में कोई ना कोई बुराई ढूंढते रहते हैं, हर छोटी बात उनके लिए परेशानी का बड़ी वजह बन सकती है या फिर उनके चेहरे पर बहुत कम ही मुस्कान रहती हो, ऐसे लोग असल जीवन में बेहद नेगेटिव होने के साथ जीवन के प्रति उदासहीन रवैया रखते हैं। ऐसे लोग आपके घर आकर भी सिर्फ नकारात्मकता ही फैलाते हैं।

गलतियां ढूंढना – 
अगर आपके घर में कोई नेगेटिव व्यक्ति मेहमान बनकर आया है तो उसका पहला संकेत यह होगा कि वह व्यक्ति आपकी हर चीज फिर चाहे वो आपका घर हो या काम, उसमें गलतियां ढूंढने की कोशिश करता रहेगा। ऐसा व्यक्ति आपकी नीचा दिखाकर खुद को बड़ा दिखाने की कोशिश में लगा रहेगा।

बहुत रहती हैं शिकायतें –
नेगेटिव लोगों की शिकायतें कभी खत्म नहीं होती हैं। ऐसे लोगों के लिए कोई ना कोई बात या व्यक्ति हर समय परेशानी का कारण बना रहता है। हर समय शिकायत करते रहने से उन्हें जीवन में कभी भी खुशी का अहसास नहीं होता है। ऐसे लोगों को पूरी दुनिया उनके खिलाफ नजर आती हैं। फिर चाहे सब्जी के बढ़ते दाम हो या कामवाली बाई की छुट्टियां, ऐसे लोग खुद को परेशान करने के लिए कोई ना कोई वजह ढूंढ ही लेते हैं।

हर समय समझाना –
ऐसे लोग हमेशा खुद को दूसरों से ज्यादा बेहतर समझते हैं और हमेशा लोगों को समझाते रहते हैं। अगर आपसे कोई लगातार ये कहता रहे कि घर में ऐसे बदलाव कीजिए या आपको तुरंत नौकरी चेंज कर लेनी चाहिए- ऐसी बातें सुनकर आपको समझ जाना चाहिए कि आप नेगेटिव व्यक्ति के साथ हैं।

ऊर्जा सोखने वाले – 
नेगेटिव लोग एनर्जी सकर के रूप में पहचाने जाते हैं। ऐसे लोगों के साथ उठने-बैठने पर आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से बिल्कुल खाली महसूस करने लगते हैं। आपकी काम करने और खुश रहने वाली ऊर्जा खत्म होने लगती है। ऐसे लोग अपने उदासीन रवैये से आपको भी नेगेटिव बना देते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button