Tech

देश में यूपीआई पेमेंट को बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है, जाने क्या है तरीका…

आज के डिजिटल ज़माने में लोग अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही कर लेते हैं. शॉपिंग हो या फिर कुछ ऑर्डर करना हो आजकल सभी काम ऑनलाइन हो जाते हैं. वहीं यूपीआई पेमेंट सर्विस (UPI Payment Service) ने लोगों को पैसों के लेनदेन में भी काफी सरलता लाई है. अब लोग रिटेल शॉप से लेकर मॉल तक में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. यूपीआई सर्विस की शुरूआत भारत में 2016 में हुई थी. इसके बाद देश ने काफी तेजी से यूपीआई सर्विस में ग्रो किया है.

हालही में NPCI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने UPI पेमेंट के मामले में चीन और अमेरिका जैसे बड़े देशों को भी पछाड़ दिया है. जानकारी के अनुसार, भारतीय यूपीआई चीन के Alipay और अमेरिका के PayPal से भी आगे निकल चुका है. बता दें कि वहीं यूपीआई पेमेंट को देश में बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है.कैसे होगा बिना इंटरनेट पेमेंटआपकी जानकारी के लिए बता दें कि UPI पेमेंट वैसे तो इंटरनेट की मदद से किया जाता है. लेकिन कई बार यूजर्स यूपीआई पेमेंट करते समय खराब इंटरनेट से परेशान रहते हैं. इसी को देखते हुए NPCI ने कुछ दिनों पहले ही बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट करने की सुविधा शुरू की थी. ऐसे में अगर आप भी यूपीआई पेमेंट करना चाहते हैं वो भी बिना इंटरनेट के तो यह अब संभव है. बस आपको एक सीक्रेट कोड याद रखना है और साथ ही कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

याद रखें ये कोडअब बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको एक कोड याद रखना है. UPI पेमेंट सर्विस लेने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आपका आधार और मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है. वहीं बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके पहले ही UPI ID क्रिएट की गई हो. यूपीआई आईडी बनने के बाद ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

आइए जानते हैं कैसे आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं.बता दें कि ऑफलाइन UPI पेमेंट करने के लिए आपको एक सीक्रेट USSD Code ‘*99#’ याद रखना होगा.इसके बाद इस कोड को अपने फोन के डायल पैड पर टाइप करें और कॉलिंग वाला बटन दबा दें.इसके बाद स्क्रीन पर आपको Welcome to *99# का मैसेज आएगा. इस मैसेज के साथ Ok दिखाई देगा जिसको आपको टैप करना है.

इसके बाद अगले पेज पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जिसमें Send Money, Request Money, Check Balance, My Profile, Pending Request, Transactions और UPI PIN शामिल हैं.अब अगर आपको पेमेंट भेजना है तो Send और पेमेंट रिसीव करना है तो Request Money वाले विकल्प को चुनना है.इसके बाद आपको Mobile Number, UPI ID आदि विकल्प में मिलेंगे. इनमें से किसी एक का चुनाव करके आगे बढ़ें.फिर आपको जिसे UPI पेमेंट करना है उसकी डिटेल्स दर्ज करनी होगी.डिटेल्स भरने के बाद अगने पेज पर जाना है जहां पर आपको अपना UPI पिन दर्ज करना है.इसी तरह से आप भी बिना इंटरनेट के ही ऑफलाइन तरीके से यूपीआई पेमेंट सर्विस का लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button