Life Style

क्या दौड़ने से जल्दी घटता है वजन? जानिए मोटापा कम करने के लिए रोज क्या करें…

नई दिल्ली : शरीर को फिट और सेहतमंद रखने के लिए रोजाना सुबह पैदल टहलने या रनिंग की सलाह दी जाती है। कई लोग वाॅक पर जाते हैं, तो कुछ रनिंग करते नजर आ जाते हैं। हालांकि कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि वॉक करने से ज्यादा जल्दी वजन कम होता है या दौड़ लगाने से जल्दी मोटापा घटता है।

अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं लेकिन कंफ्यूज हैं कि सुबह वॉक पर जाएं या रनिंग पर तो दोनों के अंतर और उनके फायदे व नुकसान के बारे में जान लें।

वजन घटाने के लिए क्या करें?

वजन कम करने के लिए सुबह के वक्त दौड़ना या पैदल टहलना दोनों ही लाभकारी हो सकता है। रनिंग और वॉकिंग दोनों शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन सवाल है कि वजन घटाने के लिए रनिंग और वॉकिंग में ज्यादा फायदेमंद क्या है।

रनिंग से कितनी कैलोरी बर्न होती है

वजन कम करने के लिए शरीर में जमा कैलोरी को बर्न किया जाता है। दौडने या पैदल चलने में से ज्यादा कैलोरी कैसे बर्न हो सकती है, ये जानकर आप वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रभावी तरीका अपना सकते हैं। रोजाना पैदल चलने की तुलना में दौड़ने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। अगर आपका वजन 72 किलो है तो 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाने से आपका वजन कम हो सकता है।

रनिंग की शुरुआत वाॅक से करें

वैसे तो चलने की बजाय दौड़ने से दोगुनी तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है लेकिन इसकी शुरुआत आपको हमेशा वाॅक से ही करनी चाहिए। पैदल चलते हुए अपनी स्पीड को तेज करें। जब आपकी चलने की स्पीड बढ़ जाए तो रनिंग करना शुरू करें। इससे शरीर की चर्बी आसानी से घटेगी। जितना तेज़ आप दौड़ेंगे, उतनी ज्यादा कैलोरी को बर्न किया जा सकता है। हालांकि रनिंग नियमित रूप से करें।

पैदल चलकर कैसे घटाने वसा?

वहीं प्रति घंटे की रफ्तार से 5 मील चलने की आदत को रूटीन में शामिल करें। इसे पावर वॉकिंग कहते हैं। इस तरीके से दौड़ने जितनी कैलोरी बर्न की जा सकती है। ध्यान रखें कि अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो रोजाना वॉक पर जाएं। ये हृदय की सेहत और स्टेमिना को मजबूत बना सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button