छत्तीसगढ़रायपुर

CG NEWS : कमांड एरिया में व्यापक वर्षा के चलते गंगरेल से डिस्चार्ज कम करने की मांग…

रायपुर । गंगरेल के कमांड एरिया के ग्रामों में सामयिक व्यापक वर्षा के चलते खेतों को फिलहाल पानी की आवश्यकता नहीं है । यदि आज की स्थिति में गंगरेल से नदी में पानी छोड़े जाने की हालात न हो और छोड़े जा रहे पानी से नहर प्रणाली को कोई खतरा न हो तो फिर नहरों में पानी बहने दिया जावे अन्यथा पानी की बरबादी रोकने डिस्चार्ज कम कर दिया जावे । यह मांग रायपुर जिला जल उपभोक्ता संस्था संघ के अध्यक्ष रहे भूपेन्द्र शर्मा ने महानदी जलाशय परियोजना के मुख्य अभियंता कुबेर सिंह गुरुवर को व्हाट्स ऐप के माध्यम से ‌ज्ञापन भेज की है ।

हो रहे बारिश के चलते फिलहाल खेती के लिये पानी की आवश्यकता न होने की बात कहते हुये शर्मा ने विभागीय मैदानी अमला ‌से इसकी ‌पुष्टी करा आवश्यकतानुसार डिस्चार्ज कम कराने का आग्रह किया है । अभी हो रहे बारिश के चलते किसानों द्वारा जागरूकता दिखलाने पर फिलहाल कम से कम एक सप्ताह खेतों को पानी की आवश्यकता न होने व बारिश के चलते नहरों में छोड़े जा रहे पानी के नदी-नालों में व्यर्थ जाने की जानकारी देते हुये उन्होंने नदी में पानी छोड़े जाने की स्थिति न होने पर डिस्चार्ज कम करने अन्यथा नदी में पानी छोड़ने के बदले नहरों के वितरक शाखाओं, माइनरों व आउटलेटों के माध्यम से खेतों से होते हुये नदी-नालों में पानी जाने देने बशर्ते इससे नहर प्रणाली को कोई क्षति न पहुंचे, की मांग की है ।

महानदी सिंचाई मंडल के अधीक्षण अभियंता एस के सहारे, जल प्रबंध संभाग एक के कार्यपालन अभियंता ललित रावटे व बगोली सिंचाई उपसंभाग के अनुविभागीय अधिकारी प्रमोद पाल का‌ भी ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया गया है । उन्होंने किसानों से भी आग्रह किया है कि संभव हो तो खेतों में पानी को सहेज कर रखें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button