छत्तीसगढ़

CG NEWS : सुरक्षाबलों को अहम कामयाबी,1 लाख के इनामी समेत 8 नक्सली गिरफ्तार, एक माओवादी ढेर…

सुकमा : छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों को दो दिनों में दो बड़ी कामयाबी मिली, इस दौरान उन्होंने दो अलग-अलग घटनाओं में एक नक्सली को मार गिराया और 8 नक्सलियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सलियों में से एक पर 1 लाख रुपए का इनाम भी घोषित था। पुलिस ने नक्सलियों से भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद किया है।

नक्सलियों की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह सफलता जिला रिजर्व गार्ड (DRG), बस्तर फाइटर्स और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की संयुक्त टीम को शुक्रवार को मिली, जब उनकी संयुक्त टीम ने जगरगुंडा थानाक्षेत्र के बेनपल्ली गांव के पास तलाशी अभियान चलाया। इसी दौरान इन 8 नक्सलियों को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों की मौजूदगी का अहसास होते ही नक्सलियों ने भागने की कोशिश की, लेकिन कुछ देर पीछा करने के बाद उन्हें घेरकर पकड़ लिया गया।

अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों में मिलिशिया कमांडर मुचाकी पाला (उम्र-33 साल) भी शामिल है, जिस पर 1 लाख रुपए का इनाम घोषित था। वहीं एक अन्य नक्सली मड़कम सन्नू (उम्र- 40 साल) भी शामिल है, जो कि डिप्टी मिलिशिया कमांडर है। वहीं बाकी सभी नक्सली माओवादियों के मिलिशिया सदस्य के रूप में सक्रिय थे।

आगे उन्होंने बताया कि टीम ने गिरफ्तार नक्सलियों के पास से चार जिलेटिन की छड़ें, 200 ग्राम बारूद, चार डिटोनेटर्स, कॉर्डेक्स वायर, पेंसिल सेल और अन्य माओवादी सामग्री बरामद की है। नक्सलियों ने पूछताछ में बताया कि वह नक्सली नेताओं के कहने पर सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोट लगाने की कोशिश कर रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है।

एक नक्सली को मार गिराया

वहीं दूसरी घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि सुकमा जिले के जंगल में सुरक्षाबल के जवानों और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई, जिसमें एक नक्सली मारा गया। साथ ही बड़ी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामग्री भी बरामद हुई।

पुलिस को जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के तुमालपाड़ के जंगल और पहाड़ में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। जिसके बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देश पर जिला बल, डीआरजी और बस्तर फाइटर की एक संयुक्त टीम को मौके के लिए रवाना किया गया।

उन्होंने कहा कि मौके पर पहुंचने के बाद जवान इलाके की घेराबंदी कर ही रहे थे कि अचानक नक्सलियों ने जवानों को देख लिया। इसके बाद नक्सलियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दी। हमला होते देख जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया और इसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। इसी दौरान जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया।

जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर वहां से फरार हो गए। मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल में सर्च ऑपरेशन चलाया जिसमें जवानों ने मौके पर से एक नक्सली का शव बरामद किया। वहीं मौके पर से जवानों को नक्सलियों का एक हथियार और बड़ी मात्रा में सामान भी मिला है। इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सली की अभी शिनाख्ती नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार, मारा गया नक्सली एसीएम रैंक का है और खोज अभियान जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button