Life Style

चावल में लगे कीड़े और घुन से हैं परेशान, ये देसी उपाय करेंगे मदद, नहीं दिखेगा 1 भी रेंगता हुआ कीड़ा…

नई दिल्ली : भारतीय भोजन चावल के बिना अधूरा रहता है. लोगों का मानना है कि चावल-दाल जितना सुकून और कोई खाना नहीं दे पाता. भारत का बेसिक फूड ही चावल-दाल और सब्जी है. ग्रोसरी शॉपिंग में चावल को खूब लिया जाता है, क्योंकि इसे खाया भी खूब जाता है. लेकिन सबसे कठिन काम चावल को साफ करना होता है. घर का चावल हो तो इसे साफ करना मुश्किल रहता है. हालांकि, कुछ देसी नुस्खे को फॉलो कर आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं.आइए जानते हैं कैसे…

चावल को सही से स्टोर नहीं करने से भी इसमें कीड़े लग जाते हैं और इसे साफ करना भारी टास्क हो जाता है. इसे धोकर भी साफ करो, तब भी इसमें कीड़े रह जाते हैं. आइए जानते हैं कम टाइम में साफ करने वाला तरीका

चावल से घुन निकालने के लिए, ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं-

  • सबसे पहले नीम के पत्तों को इक्कट्ठा करें. अब इनको पीसकर आप पाउडर बना लें और इसकी पोटली बना लें. अब इसे चावल के डिब्बे में डाल दें और डिब्बे को धूप में रख दें. ध्यान रहे कि चावल का डिब्बा बंद न रहे.
  • चावल के डिब्बे में 8-9 लौंग डाल दें और उसे अंधेरे जगह में रख दें. लौंग में मौजूद तेल और उसकी खुशबू से कीड़े भाग जाते हैं.
  • चावल के डिब्बे में आप छिले हुए लहसुन को रख सकते हैं. लहसुन की तेज सुगंध से घुन और कीड़े भाग जाएंगे.
  • माचिस की डिब्बी को भी चावल के डिब्बे में रखा जा सकता है. माचिस की डिब्बियों में सल्फर होता है, जो कोई भी कीड़े को भगाने के लिए मददगार है. ऐसे डिब्बे से चावल को निकालकर बनाने के लिए आप उसे पहले गर्म पानी से धोएं ताकि वो अच्छी तरह से साफ हो जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button