नेशनल/इंटरनेशनल

PM मोदी के जन्मदिन पर देशवासियों की होगी बल्ले-बल्ले, शाकाहारी लंगर, ज्वेलरी-कपड़ों की खरीद पर इतने प्रतिशत तक की छूट…

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार यानी 17 सितंबर को 74 साल के हो जाएंगे। सार्वजनिक जीवन में उनकी दशकों की जनसेवा का यह एक और गौरवमयी साल है। पीएम मोदी का जन्मदिन (PM Modi Birthday) उनके कामकाज के अन्य दिनों जैसा ही होता है, लेकिन इस अवसर को भारतीय जनता पार्टी सेवा पर्व के पखवाड़े के रूप में मना रही है।

मेहसाणा में पीएम मोदी का हुआ था जन्म
हर साल भाजपा नागरिकों के कल्याण और मानवता की सेवा के जज्बे की प्रतिबद्धता के रूप में मनाती है। 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाणा में जन्मे नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर निरंतर तीन कार्यकाल (2001-14) पूरे किए और अब बतौर प्रधानमंत्री यह उनका तीसरा कार्यकाल है।

रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान का आज होगा आयोजन
हर साल की तरह भाजपा इस साल भी सेवा पखवाड़ा या सेवा पर्व मनाने को तैयार है। इसके तहत देश भर में रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान का आयोजन जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ता और स्वयंसेवक कर रहे हैं। इसतरह के अभियान अस्पतालों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चलाए जा रहे हैं।

सूरत के उद्योगपती आज अपने उत्पादों पर देंगे जबरदस्त डिस्काउंट
राजस्थान के अजमेर शरीफ दरगाह में पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शाकाहारी लंगर में चार हजार किलो वेज-बिरयानी खिलाई जाएगी। गुजरात के सूरत में कई उद्योगपतियों ने 17 सितंबर को लिए अपने उत्पादों पर दस से लेकर 100 प्रतिशत डिस्काउंट दे रहे हैं। यह छूट व डिस्काउंट होटलों, बाजारों और परिवहन सेवाओं में दिए जा रहे हैं। पिछले सालों में पीएम मोदी का जन्मदिन अनूठे अंदाज में मनाया जाता रहा है।

जैसे-2023 में देश के कलाकारों व कारीगरों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करते हुए उन्हें कौशल प्रदान करने की व्यवस्था की थी। इसी दिन दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार भी हुआ। वर्ष 2022 में भारत में विलुप्त हो रहे चीताओं को फिर से बसाने के लिए उन्हें वायुमार्ग से नामीबिया से यहां लाया गया था और मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा गया।

हर साल भाजपा करती है जन्मदिन के अवसर पर खास इंतजाम
वर्ष 2021 में इस एक दिन में 2.26 करोड़ कोविड रोधक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। 2020 में चूंकि पूर्व विश्व कोरोना संक्रमण से जूझ रहा था, इसलिए जन्मदिन पर कोई आयोजन नहीं किया गया। हालांकि पार्टी ने सेवा सप्ताह के तहत राशन वितरण, रक्तदान आदि का आयोजन किया था। 2019 में गुजरात के केवड़िया में पीएम मोदी ‘नमामी नर्मदा’ उत्सव में शामिल हुए। यहां बांध को 138.88 मीटर जल से भरा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button