छत्तीसगढ़रायपुर

दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया और टाइम टेबल जारी..

रायपुर : रेलवे प्रशासन ने बहुप्रतीक्षित दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया और टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह ट्रेन 20 सितंबर से नियमित रूप से सुबह 5:45 बजे दुर्ग से रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे विशाखापट्टनम पहुंचेगी। हाई-स्पीड और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव देने वाली इस ट्रेन में बिना रिजर्वेशन प्रवेश नहीं मिलेगा।

रेलवे प्रशासन ने मंगलवार को दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का मंगलवार को किराया और टाइम टेबल जारी किया।यह नियमित तौर पर 20 सितंबर से सुबह 5.45 बजे दुर्ग स्टेशन से छूटेगी और 28 मिनट में रायपुर। यहां 2 मिनट रुककर 35 मिनट में महासमुंद। जबकि, विशाखापट्नम दोपहर 1.45 बजे पहुंचेगी और 2.50 बजे दुर्ग के लिए रवाना होकर रात 10.50 बजे पहुंचेगी।

दोनों तरफ से यह ट्रेन नंबर 20829/20830 के साथ सप्ताह में गुरुवार को छोड़कर छह दिन चलेगी। इस ट्रेन में केवल बैठकर ही सफर कर सकते हैं। (Vande Bharat Express) सीनियर डीसीएम अवधेश त्रिवेदी के अनुसार विशाखापट्टनम रेलवे रूट पर अन्य एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों को 556 किमी की दूरी तय करने में 11 से 12 घंटे लगता है, परंतु वंदे भारत ट्रेन से सिर्फ 8 घंटे लगेगा। इससे लगभग 3 घंटे का समय बचेगा। यह ट्रेन दुर्ग और विशाखपट्टनम जैसे दो प्रमुख शहरों के बीच पर्यटन और व्यापार, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

बिना रिजर्वेशन नो एंट्री
बिना रिजर्वेशन एंट्री नहीं मिलेगी। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार एग्जीक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार में सफर कर सकेंगे। रायपुर, महासमुंद, खरियार रोड, कांटाबांजी, टिटलागढ़, केसिंगा, रायगड़ा, पार्वतीपुरम, विजयनगरम स्टेशन में स्टॉपेज है।

दुर्ग से 2825 रुपए
वंदे भारत ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास में ब्रेकफास्ट चाय एवं लंच सहित दुर्ग से विशाखापट्टनम का किराया 2825 रुपए और बिना नाश्ता-पानी 2410 रुपए लगेगा। चेयर कार में ब्रेकफास्ट चाय-लंच सहित किराया 1565 रु., बिना नाश्ता-पानी 1205 रुपए रहेगा।

रायपुर से विशाखापट्टनम तक
एग्जीक्यूटिव क्लास में ब्रेकफास्ट चाय एवं लंच सहित किराया 2695 रुपए एवं बिना नाश्ता 2300 रु. रहेगा। चेयर कार में ब्रेकफास्ट चाय व लंच सहित 1495 रुपए बिना नाश्ता 1150 रुपए रहेगा। जबकि, सुपरफास्ट समता एक्सप्रेस के टू टियर एसी का किराया आराम से सोते हुए 1265 रुपए लगता है।

रेल अफसरों के मुताबिक दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदे भारत में जहां महिला टीटीई टिकट जांचेंगी। वहीं, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक सहायक लोको पायलट ऋतिका तिर्की टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन की स्टेयरिंग संभाल रही हैं। उन्होंने 2019 में भारतीय रेल के धनबाद डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के रूप में नौकरी शुरू की थी। ऋतिका ने कहा, महिला लोको पायलट्स के लिए अलग से रनिंग रूम की व्यवस्था है और वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button