नेशनल/इंटरनेशनल

अब कोई भी किसान बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं Kisan Credit Card,नहीं काटना होगा सरकारी दफ़्तर के चक्कर,जाने प्रोसेस…

नई दिल्ली : खरीफ की खेती का मौसम नजदीक है। इस मौसम में हजारीबाग में किसान मुख्य रूप से धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, अरहर की खेती करते हैं। ऐसे में जब उन्हें पैसे की जरूरत होती है तो किसान केसीसी बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटते हैं, लेकिन उन्हें समय पर इसका लाभ नहीं मिल पाता। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा।

अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की पूरी व्यवस्था ऑफलाइन काम करती थी  जिसके कारण किसानों को एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर जाना पड़ता था ! लेकिन, 18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड सिस्टम की शुरुआत की गई है ! जिससे किसान आसानी से एक बार में ही किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं !

इस संबंध में हजारीबाग जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का ने लोकल 18 को बताया  कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए एक बहुउद्देशीय योजना है  पहले किसान खेती करने के लिए साहूकारों से कर्ज लेते थे और उसके कारण कई बार किसान कर्ज के बोझ तले दब जाते थे.

लेकिन, किसान क्रेडिट कार्ड आने के बाद किसानों को खेती के लिए साहूकारों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है ! किसान अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक से लोन ले सकते हैं और खेती के बाद उसे चुका सकते हैं !

अब कोई भी किसान बड़ी ही आसानी से Kisan Credit Card बनवा सकता हैं

आगे बताया गया कि किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन हो जाने के बाद जिले के किसानों को काफी फायदा होगा। पहले देखा जाता था कि कई बार किसान खरीफ सीजन में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और सीजन खत्म होने के बाद उन्हें क्रेडिट कार्ड मिलता है।

कई किसानों के क्रेडिट कार्ड बिना संतोषजनक जवाब दिए रिजेक्ट कर दिए जाते थे। ऐसे में अब किसान बैंक जाए बिना ऑनलाइन किसान क्रेडिट ले सकेंगे।

अब आसानी से मिलेगा Kisan Credit Card

जिला कृषि अधिकारी का कहना है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को किस तरह ऑनलाइन आवेदन करना है, इसकी जानकारी अभी साफ नहीं हो पाई है। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। साथ ही, किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों के पास जमीन के दस्तावेज होना जरूरी है, पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसान किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button