नेशनल/इंटरनेशनल

अब जल्द भारत में बना देसी शराब पूरी दुनिया में छा जाएगा जाने क्या है मामला…

नई दिल्ली : ‘देसी शराब’ यानी भारत की जमीं पर तैयार होने वाली शराब का नशा जल्द ही दुनियाभर में छाएगा. इसकी वजह ये है कि देश में शराब बनाने वाली कंपनियों ने इसके एक्सपोर्ट को लेकर जबरदस्त प्लान बनाया है. आने वाले कुछ सालों में उनकी प्लानिंग भारतीय शराब के एक्सपोर्ट को एक अरब डॉलर पर पहुंचाने की है.शराब कंपनियों के संगठन ‘इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज’ (सीआईएबीसी) का कहना है कि आने वाले सालों में वह देश के शराब निर्यात को एक अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखती है. केंद्र और राज्य सरकारों के समर्थन से उन्हें इस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी.ईज ऑफ बिजनेस डूइंग बहुत जरूरीएजेंसी की खबर के मुताबिक सीआईएबीसी के महानिदेशक अनंत एस. अय्यर का कहना है कि इस सेक्टर में कारोबार को आसान बनाना बहुत जरूरी है. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार, दोनों ही लेवल पर कारोबार आसान बनाया जाना आवश्यक है. बॉटलिंग से लेकर ब्रान्डिंग के लेवल तक अनुमति को आसान बनाने की दिशा में काम करने और शराब के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर अन्य कामों के लिए कागजी कार्रवाई को ऑनलाइन करने से हमें बड़ी मदद मिलेगी.

अनंत एस. अय्यर का कहना है कि देश से शराब के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए आसान टैक्स ढांचे और बाजार-निर्धारित कीमतों के अलावा व्यापार करने में सुगमता लाने की आवश्यकता है. वर्तमान में इस क्षेत्र के लिए नियम हर राज्य में अलग-अलग हैं. भारत का डोमेस्टिक शराब का एक्सपोर्ट 1 अरब डॉलर पर पहुंचना महत्वाकांक्षी है, लेकिन असंभव नहीं.अभी देश से इतना होता है शराब एक्सपोर्टभारत अभी भी बड़ी मात्रा में शराब का निर्यात करता है. विदेश की कई कंपनियां यहां मैन्यूफैक्चर्ड शराब का निर्यात करती हैं. वित्त वर्ष 2023-24 में देश से शराब का एक्सपोर्ट 3.89 करोड़ डॉलर रहा था. ऐसे में अगर देश को 1 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य प्राप्त करना है, तो उद्योग जगत का मानना है कि इसके लिए भारत को सालाना आधार पर 14-15 प्रतिशत की वृद्धि करनी होगी.उद्योग जगत का कहना है कि देश के शराब एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए विदेशों में भारतीय मिशन में देशी शराब ब्रांड्स की ब्रांडिंग, देश के एयरपोर्ट्स पर ड्यूटी फ्री शॉप्स पर देशी ब्रांड्स के अलग से स्पेस देने जैसी कोशिशें काम आ सकती हैं.

वाणिज्य मंत्रालय के तहत काम करने वाली इकाई ‘कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण’ (एपीडा) का कहना है कि भारत वर्तमान में शराब के निर्यात के मामले में दुनिया में 40वें स्थान पर है. यहां से मुख्य तौर पर संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, नीदरलैंड, तंजानिया, अंगोला, केन्या और रवांडा को शराब का एक्सपोर्ट किया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button