नेशनल/इंटरनेशनल

आप भी रहे सावधान होटल रूम में ठहरना पड़ सकता है महंगा, छिपा होता हैं Hidden कैमरा, इन 5 ट्रिक्स से करें पता…

नई दिल्ली : सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए देश के कोने-कोने से युवा दिल्ली आते हैं। यहां आकर उन्हें रहने के लिए किराए का कमरा ढूंढना पड़ता है। लेकिन क्या ये कमरे हमेशा सुरक्षित होते हैं? हाल ही में दिल्ली के शकरपुर में एक छात्रा के साथ जो हुआ, उसने इस सवाल को और गहरा कर दिया। इस छात्रा को अपने कमरे में एक छिपा हुआ कैमरा मिला था। यह घटना हमें सावधान करती है कि सपनों के शहर में भी सुरक्षा की कितनी जरूरत होती है। ऐसे में, आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 ट्रिक्स (Ways To Find Hidden Camera) बताते हैं जिनकी मदद से आसानी से इस गंदे काम की पोल खोली जा सकती है और अपनी सुरक्षा को मजबूत किया जा सकता है।

हर चीज को ध्यान से देखें
होटल के कमरे में छिपे कैमरे ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको कमरे में मौजूद असामान्य चीजों पर ध्यान देना होगा। कई बार लोग स्मोक डिटेक्टर, घड़ी, शीशा या बिजली के आउटलेट जैसे आम दिखने वाली चीजों में कैमरा छिपा देते हैं। इन वस्तुओं को ध्यान से देखें कि कहीं कोई असामान्य उभार या छेद तो नहीं है।

कैमरा डिटेक्टर की मदद लें
यदि आप पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं, तो आप एक कैमरा डिटेक्टर खरीद सकते हैं। यह डिवाइस उन कैमरों को भी ढूंढ सकता है जो आंखों से दिखाई नहीं देते। आप इसे ऑनलाइन या किसी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं। इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है, बस इसे चालू करें और कमरे के चारों ओर घुमाएं। अगर कहीं कोई कैमरा है, तो यह डिवाइस एक अलार्म बजाकर आपको बता देगा।

वायरिंग पर ध्यान दें
छिपे हुए कैमरे ढूंढने का एक और तरीका है, कमरे में मौजूद तारों को ध्यान से देखना। अगर आपको कोई तार ऐसे डिवाइस या चीज से जुड़ा हुआ दिखाई दे जो आपको पहचान नहीं आ रही है, तो हो सकता है कि वह किसी छुपे हुए कैमरे से जुड़ा हो। याद रखें, हर कैमरे को किसी पावर सोर्स या रिकॉर्डिंग डिवाइस से जोड़ा जाना होता है।

वाई-फाई चेक करें
कई छिपे हुए कैमरों को वाई-फाई से जोड़ा जाता है ताकि उन्हें दूर से ऑपरेट किया जा सके। अगर होटल में वाई-फाई सुविधा है, तो आप अपने डिवाइस से उपलब्ध वाई-फाई नेटवर्क की लिस्ट देख सकते हैं। अगर आपको कोई ऐसा नेटवर्क नाम दिखता है जो आपको संदिग्ध लगता हो, जैसे कि एक अजीब नाम या कोई संख्या, तो हो सकता है कि वह एक छुपे हुए कैमरे से जुड़ा हो।

शीशे पर करें गौर
एक और तरीका है, अपनी आंखों के सामने एक क्रेडिट कार्ड या कोई छोटी सी चीज रखें और होटर रूम में लगे शीशे पर टॉर्च चमकाएं। अब अपने सिर और उस चीज को कमरे में घुमाएं और देखें कि क्या शीशे में कोई अजीब-सा रिफ्लेक्शन या उभार दिखाई देता है। कई बार छिपे हुए कैमरे दो-तरफा शीशों के पीछे या ऐसी चीजों के अंदर होते हैं जिनमें रिफ्लेक्टिव सरफेस होती है। इसके अलावा, आप अपनी उंगली को शीशे पर रखकर देखें कि क्या उंगली और शीशे के बीच में कोई गैप है। अगर गैप नहीं है, तो सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसे में हिडन कैमरा छिपा हो सकता है।

ये ट्रिक्स भी आएंगी काम
कमरे की सभी रोशनी बंद कर दें और अपने स्मार्टफोन की टॉर्च जलाकर कमरे को अच्छी तरह से देखें। कई बार, कैमरे के लेंस से टॉर्च की रोशनी परावर्तित हो जाती है, जिससे आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने फोन से किसी अन्य नंबर पर कॉल करके उसे कमरे में घुमा सकते हैं। अगर आपको कॉल में कोई आवाज या शोर सुनाई देता है, तो यह संकेत हो सकता है कि कमरे में कोई रिकॉर्डिंग डिवाइस छिपा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button