एजुकेशनछत्तीसगढ़

उठाना चाहते है बेरोजगारी भत्ते का लाभ, तो जानें कैसे भरे फॉर्म, जिससे हर महीने मिल सके 2500 रूपए…

रायपुर : छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना को लागू भूपेश बघेल जी के द्वारा किया गया है यह योजना राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए शुरू की गयी है योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता राज्य सरकार के द्वारा युवाओं को प्रदान किया जायेगा। युवाओं की शैक्षिक योग्यता के आधार पर उन्हें सरकार की तरफ से वित्तीय धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। सभी बेरोजगारो को 2500 रूपए की धनराशि को आर्थिक सहायता के रूप में युवाओं के लिए प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ही युवाओं को इस योजना की सभी सुविधाएं प्राप्त होगी। राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं की शैक्षणिक योग्यता योजना के अंतर्गत 12th पास या फिर ग्रेजुएशन या कोई अन्य कोर्स कर रहे युवाओं को भत्ता प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार पर इस योजना को शुरू करने के बाद लगभग 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा। Chhattisgarh Berojgari Bhatta योजना के लिए राज्य के वही युवा आवेदन कर सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहें है,जिनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है।

बता दे कि हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 18 से 40 वर्ष तक के सभी बेरोजगारों की जानकारी मांगी है। साथ ही विभिन्न माध्यमों से उन्हें अबतक रोजगार प्रदान कराये जाने सम्बन्धी जानकारी भी मांगी है। सरकार इस योजना के तहत सभी पात्र व्यक्तियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्रदान करने हेतु ये कदम उठा रही है।

योजना का नाम Chhattisgarh Berojgari Bhatta

योजना शुरू की गयी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा

लाभार्थी राज्य के शिक्षित और आर्थिक

रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवा

सत्र 2023

उद्देश्य युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करना

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट cgemployment.gov.in

बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीसगढ़ 2023 का उद्देश्य

जैसे की आप सभी को पता है की आज हमारे देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है,देश के सभी युवा पढ़े लिखे होने के बाद भी उनके पास कोई रोजगार नहीं है। बेरोजगारी के कारण युवा अपनी छोटी से छोटी जरूरतों को भी पूर्ण नहीं कर सकते है। छत्तीसगढ बेरोजगारी भत्ता के माध्यम से युवाओं के लिए वित्तीय धनराशि की सहायता प्रदान की जाएगी। बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ युवाओं को तब तक दिया जायेगा जब तक उन्हें कोई रोजगार प्राप्त नहीं हो जाता है,इस योजना से मिलने वाली धनराशि का प्रयोग से लाभार्थी अपने जीवन में होने वाली जरूरतों को पूर्ण कर सकते है।

के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे और उनको होने वाली आर्थिक समस्याओं को कम किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button