छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर में है एक ऐसा डॉ. जो ईलाज के बदले लेते हैं मात्र एक रूपये का शुल्क और देते हैं दवाई मुफ़्त

रायपुर

रवि कुमार तिवारी

जहां हमारे प्रदेश मे अनेकानेक अनियमितता तथा प्राइवेट हॉस्पिटल मे आये दिन खबर मिलती रहती है कि यहां का शुल्क बहुत भारी है आदि आदि जिससे पूरा सिस्टम आज व्यापार नजर आता हैं, वहीं हमारे प्रदेश के ये डॉ साहब उम्मीद लगाए बैठा है कि आज नहीं तो कल हम धीरे धीरे ही सही पर शासन और स्वास्थ्य विभाग की पहल से बदलाव लाएंगे, जहां हमारे प्रदेश को धान का कटोरा कहा जाता है वहा एक ओर हम समृद्धि के साथ साथ तो प्रदेश को स्वास्थ्य क्षेत्र मे भी जाना जायेगा , गंभीर बिमारी की जांच मे जहा हजारों रूपये लग जाता है और जानकारी भी नहीं होती की वास्तविक बिमारी है क्या हैं , इसका इलाज क्या होगा? कहा जाए?

 

क्या करे,? वही हमारे ही प्रदेश के

डॉ विनय वर्मा cmo अम्बेडकर अस्पताल

ने एक अनोखी पहल की शुरुवात की है जिसमे मात्र एक रूपये मे इलाज किया जाता है और दवाये मुफ्त मे वितरण की जाती है तथा परामर्श निशुल्क है ।

गरीबो की मदद करना उद्देश्य

डॉ विनय वर्मा एक ग्रामीण कृषक परिवार से पले बढ़े है और आज इस मुकाम को पाए है जो निश्चित ही अनुकरणीय है, इनकी सोच पहले से ही स्वास्थ्य की ओर कुछ करने का रहा है, इन्होने विदेश मे पढ़ाई की है पर निरंतर सेवा अपने देश और अपना प्रदेश मे दे रहे है।

डॉ विनय वर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा की इसकी शुरुवात कोरोना कॉल मे भयावह स्थिति को देखते हुए हुई लोग बेड के पीछे दौड़ रहे है , जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अधिक परेशानी हो रही थीं, इन्हे विशेष सहयोग प्रदान करने हेतु ही यह विचार जागृत हुवा और एक रूपये क्लिनिक का निर्माण हुवा। जहा यह एक रूपये शुल्क को छत्तीसगढ़िया सम्मान का नाम दिया गया आगे बताया कि यह आइडिया इन्हे सरकार की हॉट बज़ार क्लिनिक और एम यु यु को देखकर एक रुपया क्लिनिक का निर्माण किया। मुख्यतः एक चिकित्स्क ही सही मायने मे एक मरीज की बीमारी और उसकी भावनात्मक तकलीफ को समझ सकता है जो एक चिकित्सक का विशेष गुण होता है ।

डॉ विनय से मिलने का समय मुख्यतः सुबह 08: से 10 रायपुर स्थित अपने निवास मे मरीजों को देखते है, उसके बाद 11 से 1 अपनी क्लिनिक के के रोड पर और शाम को 6 से आठ अपनी हॉस्पिटल ड्यूटी देते है मुख्यतः दिन मे 25 लोगो को देखते है मोबाइल मे भी कई समस्याओ का निपटारा करते है, उनका सम्पर्क नंबर निम्न है 6265003402 फोन ना उठाने पर अपनी प्रॉब्लम को मेसेज कर सकते है, इन्हे मुख्यमंत्री द्वारा भी सराहा जा चूका है, कई मंच मे इनकी जनता के प्रति राय का तथा अनेक बीमारियों के बारे मे चैनल के माध्यम से साक्षात्कार किया जा चूका है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button