छत्तीसगढ़लाइफस्टाइल

अब घर बनाने का सपना होगा साकार सरिया के किमत में आयी भारी कमी

नई दिल्ली: हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का एक आशियाना हो. अपने सपनों का आशियाना तैयार करवाना हर बीतते दिन के साथ महंगा सौदा साबित होता जा रहा है. बिल्डिंग मैटेरियल की कीमतों में इजाफे से House Construction पर होने वाला खर्च बढ़ रहा है. घर बनवाने में सबसे अहम रोल निभाने वाले सरिया (Sariya) की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है.

महीने भर में ही सरिया की कीमतें अलग-अलग शहरों के हिसाब से 100 रुपये से 1000 रुपये तक बढ़ गई हैं. हालांकि, बीते साल की समान अवधि की तुलना में अभी भी सरिया बेहद सस्ता मिल रहा है. यानी अपना घर बनवाने का अच्छा मौका है. आइए जानते हैं इनकी कीमतों में बीते महीनेभर में कितना अंतर आया है…

घर बनवाने में सरिया का अहम रोल

घर तैयार कराना लोगों के लिए महंगा सौदा साबित होता जा रहा है. जमीन खरीदने से लेकर इस पर घर बनवाने पर मोटा पैसा खर्च करना पड़ता है. ऐसे में लोग कस्ट्रक्शन कॉस्ट को कम करने की आस में बिल्डिंग मैटेरियल के दाम घटने का इंतजार करते हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि उनका ये इंतजार उन्हें फायदा ही पहुंचाए. House Construction में अन्य बिल्डिंग मैटेरियल्स के साथ ही सरिया (Sariya) पर भी मोटा खर्च होता है.

1000 रुपये तक महंगा हुआ सरिया

मार्च 2023 की तुलना में अप्रैल का महीना घर बनवाने का प्लान बना रहे लोगों के लिए ज्यादा खर्चीला साबित हो रहा है. दरअसल, में अहम रोल निभाने वाले सरिया की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले एक्सपर्ट आशंका जता रहे थे कि स्टील की कीमतों में जल्द बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अब सरिया की कीमतों में दिल्ली से कानपुर तक और गोवा से नागपुर तक वृद्धि देखने को मिल रही है. नागपुर और गोवा में तो एक महीने में प्रति टन 1000 रुपये की तेजी आ चुकी है.

बीते साल अप्रैल में आसमान पर थी कीमत

रोजाना के हिसाब से बदलते रहते हैं. ऐसे में आज Steel-Sariya जिस कीमत में मिल रहा है, हो सकता है वो आने वाले दिनों में और ऊंची कीमत पर मिले. हालांकि, बीते साल के अप्रैल 2022 में सरिया का दाम घरेलू बाजार में करीब 78,800 रुपये प्रति टन के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसे निर्धारित जीएसटी लगाकर देखें तो करीब 93,000 रुपये प्रति टन हो जाता है.

इसकी तुलना में फिलहाल के रेट देखें तो ये अभी भी बेहद कम दाम पर बिक रहा है. बता दें, साल 2022 के आखिरी महीनों में सरिया की कीमतें गिरी थीं, लेकिन कई लोग इस आस में नए साल का इंतजार कर रहे थे कि इसमें और भी गिरावट आएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और 2023 की शुरुआत के साथ ही उनका खर्च बढ़ गया था.

ऐसे चेक करें अपने शहर में भाव

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट में रोजाना आधार पर बदलाव देखने को मिलता है. आयरनमार्ट वेबसाइट पर सरिया की कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके जरिए आप अपने शहर में सरिया के भाव का आसानी से पता कर सकते हैं. यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि यहा प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें बताई जाती है और इन पर सरकार द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button