नेशनल/इंटरनेशनल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जल्द आने वाली है 14वीं किस्त

नई दिल्ली : सरकार देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए योजना चला रही है। ऐसे ही सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। देखा जाए तो सरकार किसानों के खाते में अब तक 13 किस्त आ चुकी है। अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है।

वैसे आपको बता दें कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। ये 6000 रुपये किसानों को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। वैसे इस योजना के तहत 13 किस्त जारी की जा चुकी हैं और इसके बाद किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 14वीं किस्त इसी महीने किसानों के खाते में जारी की जा सकती है।

लांकि 14वीं किस्त पाने के लिए सरकार द्वारा बनाए गए कुछ नियमों को मानना होगा। दरअसल पीएम किसान योजना के तहत ऐसे किसानों की किस्त अटक सकती है, जिन्होंने अबतक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। वहीं सरकार ने पहले ही साफ-साफ बता दिया था कि किसानों के लिए ऐसा कारना जरूरी है।

ई-केवाईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकते हैं। यहां पर आप बायोमेट्रिक केवाईसी करवा सकते हैं। इसके आलावा घर बैठकर आप खुद भी आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी कर सकते हैं।

अगर आपने ने इस योजना का लाभ लिया है, लेकिन अभी तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो आप भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में जल्द से जल्द इस काम को करवा सकते हैं। किसान भू-सत्यापन नजदीकी कृषि कार्यालय में करवा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button