छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के होनहार नन्हे घुड़सवारों ने दिल्ली हार्स शो में बजाया डंका..इन IAS के बच्चों ने भी किया कमाल

रायपुर/नयी दिल्ली 14 अप्रैल 2023। दिल्ली हार्स शो छत्तीसगढ़ के बेटे-बेटियों ने इतिहास रचा है। छत्तीसगढ़ के Brego & Hecter Equestrian Club ने हार्स शो कमाल का प्रदर्शन करते हुए 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 10 कांस्य समेत ओवरऑल चैंपियनशिप का भी गोल्ड मेडल जीता है। 20 मार्च से लेकर 2 अप्रैल 2023 तक आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में देश भर से 500 से ज्यादा हार्स राईडर्स ने हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता में IAS अवनीश शरण की बेटी वेदिका शरण, IAS नीलेश क्षीरसागर के बेटे श्राव्य क्षीरसागर और श्रेयान क्षीरसागर ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया।

टीम की ओर से वेदिका शरन, समायरा अग्रवाल, शिवेश अग्रवाल, श्राव्य क्षीरसागर, श्रेयान क्षीरसागर, कैवल्य अग्रवाल, चित्रभानु सिंह और जैवन्ता सिंह ने अपनी टीम की ओर से प्रदेश के मेडल दिलाये। सीनियर राइडर्स चित्रभानु सिंह और जैवन्ता सिंह ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए Dressage & Show Jumping में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

देश का सबसे प्रतिष्ठित हार्स शो है “दिल्ली हार्स शो”

आपको बता दें कि देश के सबसे प्रतिष्ठित हार्स शो में दिल्ली हार्स शो की पहचान है। इस प्रतियोगिता को चार श्रेणियों सीनियर, यंग राइडर, जूनियर और बच्चों में बांटा जाता है। भाग लेने वाली टीमों और टुकड़ियों में सेना, अर्धसैनिक बल, पुलिस बल, राइडिंग क्लब, संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों के लोग शामिल होते हैं। दिल्ली हॉर्स शो 20वीं शताब्दी के शुरुआती भाग से अस्तित्व में है। आयोजकों ने कहा कि 1979 में इसे बंद कर दिया गया था क्योंकि लाल किले के मैदान अब उपलब्ध नहीं थे और इसके परिणामस्वरूप जनहित कम हो गया था। इस शो को 1986 में राष्ट्रपति एस्टेट पोलो क्लब के तत्वावधान में पुनर्जीवित किया गया था और अब यह शो यहां आर्मी इक्वेस्ट्रियन सेंटर में आर्मी पोलो एंड राइडिंग सेंटर द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button