छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

भारत के इन शहरों में भारतीयों को भी आसानी से नहीं मिलता प्रवेश

घूमने के शौकीनों के लिए ये काम की खबर है। वैसे तो आप जानते हैं कि एक देश से दूसरे देश जाने के लिए यात्री को अनुमति की जरूरत होती है। वीजा के रूप में लोगों को दूसरे देश जाने की अनुमति मिल सकती है। किसी भी भारतीय को देश से बाहर जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा चाहिए होता है। भारत सांस्कृतिक विविधताओं का देश है, यहां एक शहर से दूसरे शहर जाना बेहद आसान हैं।

कम पैसों और समय में आप आसानी से किसी भी राज्य या शहर तक पहुंच सकते हैं। हालांकि देश में भी कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां जाना विदेश जाने जितना मुश्किल है। भारत में कई ऐसे शहर हैं, जहां एंट्री के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है। स्वदेशी जगहों पर घूमने का परमिट विदेशी नागरिकों को नहीं, बल्कि भारत के नागरिकों को भी लेना पड़ता है। इन जगहों पर जाने के लिए एक खास परमिट की जरूरत होती है, जिसे इनर लोन परमिशन कहते हैं। आइए जानते हैं भारत के उन शहरों के बारे में जहां प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों को अनुमति की जरूरत होती है।

अरुणाचल प्रदेश

उत्तर पूर्वी भारत में प्रवेश के लिए इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है। यहां अरुणाचल प्रदेश है जो कि भूटान, म्यांमार और चीन की सीमाओं से जुड़ा हुआ है। यहां कई शहरों में यात्रियों के घूमने पर रोक लगी हुई है। अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए भारतीय नागरिकों को पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या किसी अन्य पहचान पत्र के साथ ही फोटो देनी होती है। अरुणाचल प्रदेश के इनर परमिट की फीस 100 रुपये है और यह 30 दिन करे लिए मान्य होता है।

लक्षद्वीप

भारत में स्थित लक्षद्वीप में जाने के लिए खास परमिट की जरूरत होती है। लक्षद्वीप जाने के लिए पर्यटक को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिसके जरिए पांच महीने की वैधता का परमिट मिल सकता है। परमिट के लिए कुछ दस्तावेजों को जमा करना होता है, इसमें आईडी प्रूफ और पासपोर्ट साइज की फोटो चाहिए। साथ ही आवेदन के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये व्यय करना पड़ता है।

नागालैंड

नागालैंड में घूमने के लिए कोहिमा, दीमापुर, मोन, फेक, समेत कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। इन पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है जो कि दीमापुर, कोहिमा, कोलकाता, नई दिल्ली और शिलांग के डिप्टी कमिश्नर से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के साथ पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। 15 दिन के लिए अनुमति चाहिए तो 50 रुपये और 30 दिन के लिए 100 रुपये फीस जमा करानी होती है।

मिजोरम

भारत के पूर्व- उत्तर में स्थित मिजोरम काफी सुंदर राज्य है। मिजोरम बांग्लादेश और म्यांमार के पास स्थित है। यहां पर्यटकों को घूमने के लिए आंतरिक परमिट लेनी पड़ती है। हवाई अड्डे से इनर लाइन परमिट मिल सकता है। परमिट के लिए चार पासपोर्ट साइज फोटो और आईडी कार्ड की फोटो काॅपी लगती है। साथ ही अस्थायी परमिट के लिए 120 रुपये और स्थायी परमिट के लिए 220 रुपये व्यय करने होते हैं।

सिक्किम

सिक्किम बेहद खूबसूरत जगह है, जहां कई मठ, झीलें और आकर्षक प्राकृतिक नजारे देखने को मिल सकते हैं। इस छोटे से राज्य को घूमने के लिए आंतरिक अनुमति की जरूरत होती है। परमिट पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग से प्राप्त किया जा सकता है। परमिट के लिए आईडी प्रूफ की जरूरत होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button