नेशनल/इंटरनेशनल

खाद के दाम नहीं बढ़ाएगी सरकार, 1 लाख करोड़ की सब्सिडी मंजूर

नई दिल्ली।  केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के लिए बुधवार को एक अच्छी खबर दी। इस बार खाद के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने खरीफ सीजन के लिए 1.08 लाख करोड़ रुपए की उर्वरक सब्सिडी को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कहा कि सरकार उर्वरकों की कीमत नहीं बढ़ाएगी और यूरिया के लिए 70,000 करोड़ रुपए और डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) के लिए 38,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कैबिनेट की जानकारी देते हुए कहा, देश के किसानों को समय पर खाद मिले और अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद के दाम घटने पर बोझ न उठाना पड़े इसका ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया पिछले साल सरकार के बजट में उर्वरक सब्सिडी पर 2.56 लाख करोड़ रुपए खर्च किए गए।

मंत्री ने कहा कि देश में यूरिया सहित सभी प्रमुख उर्वरकों के लिए पर्याप्त स्टॉक और व्यवस्था है। भारत की खाद्य सुरक्षा उर्वरकों की उपलब्धता से जुड़ी हुई है। यह खाद लाखों किसानों के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। गर्मियों में बोई गई फसल देश की वार्षिक खाद्य आपूर्ति का लगभग आधा हिस्सा है।

हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अप्रैल में एक सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है, लेकिन उसने मानसून की बारिश को प्रभावित करने वाले अल नीनो की संभावना को खारिज नहीं किया। यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश के लगभग 60% खेतों में सिंचाई की सुविधा नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button