नेशनल/इंटरनेशनल

बड़ी खबर:नोट बदलने के लिए किसी ID कार्ड की जरुरत नहीं

नई दिल्ली। हाल ही में RBI ने 2000 के नोट बंद करने का ऐलान किया था जिसके बाद 23 मई से कोई भी व्यक्ति बैंकों में जाकर अपने नोट खाते में जमा कर सकता है या नोटों की बदली कर सकता है। वहीं अब इससे जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि नोट बदलने के लिए किसी ID कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी।

एसबीआई ने इसे लेकर एक विज्ञप्ति जारी कर दिया है जिसमे बताया गया है कि नोट बदलने के लिए किसी आईडी की जरुरत नहीं होगी वहीँ इसके लिए फॉर्म भी नहीं भरना पड़ेगा। एसबीआई ने स्पष्ट किया है कि एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक के 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की बदली की सुविधा बिना किसी मांग पर्ची के दी जाएगी।

बता दें कि, हाल ही में RBI ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर दिया है, हालांकि यह वैध मुद्रा बनी रहेगी। रिजर्व बैंक ने बैंकों को 30 सितंबर, 2023 तक 2,000 रुपये के नोट जमा करने और बदलने की सुविधा देने को कहा है। इसके साथ ही केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से 2,000 रुपये का नोट देना तत्काल प्रभाव से बंद करने को कह दिया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक बैंकों में 23 मई से 20,000 रुपये मूल्य तक के 2,000 रुपये के नोट एक बार में बदले जा सकेंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button