Uncategorizedएजुकेशन

जानते होंगे इलायची के फायदे, अब जानिए इलायची के नुकसान…

नई दिल्ली। इलायची एक ऐसा मसाला है, जो अपनी खुशबू और स्वाद से किसी भी खाने में जान भर देता है। सदियों से भारतीय रसोई में इलायची का इस्तेमाल होता आ रहा है। स्वाद के अलावा यह अपने फायदों के लिए भी जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची के साइड इफेक्ट्स भी हैं? इलायची का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में मालूम होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे।इलायची से क्या नुकसान हो सकते हैं?

1. एलर्जिक रिएक्शनइलायची, जिसे लोग नेचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में साथ लेकर चलते हैं उनके इस्तेमाल से कुछ में एलर्जिक रिएक्शन भी देखने को मिलती है। इसके लक्षणों में खुजली, पित्ती, चेहरे या गले में सूजन और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्या शामिल हो सकती है। अगर आपको इनमें से कुछ भी अनुभव होता है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

2. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ीइलायची के अत्यधिक सेवन से गैस की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों में पेट डिस्टर्ब होने, अपच, सूजन या दस्त जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं। इस तरह के मुद्दों को रोकने के लिए इलायची का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। यह इलायची के प्रमुख दुष्प्रभावों में से एक है।

3. लो ब्लड प्रेशरइलायची में हाइपोटेंशन गुण पाए जाते हैं, जिसका मलतब है कि यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। जबकि यह हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में लो बीपी वालों को इलायची खाते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

4. दवा के साथ रिएक्शनअगर इलायची खाना बहुत पसंद करते हैं, तो पहले यह जान लें कि इलायची में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज की दवा ले रहे हैं या किसी अन्य मेडिकेशन पर हैं, तो किसी भी संभावित परेशानी को रोकने के लिए नियमित रूप से इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें।

5. हार्मोन्स पर प्रभावकुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इलायची में एस्ट्रोजेनिक प्रभाव हो सकते हैं, जो शरीर में हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। स्तन या गर्भाशय के कैंसर वाले मरीजों के हार्मोन सेंसिटिव हो सकते हैं, ऐसे लोगों को सावधानी से इलायची का इस्तेमाल करना चाहिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button