एजुकेशननेशनल/इंटरनेशनल

आधार-पैन लिंक करने की समय निकली, आयकर विभाग ने जारी की चेतावनी

करदाताओं के लिए आधार को अपने पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा समाप्त होने में बस कुछ ही हफ्ते बचे हैं। मार्च में, आयकर विभाग ने तारीख को 30 जून तक बढ़ा दिया था। लेकिन इसने अंतिम तिथि तक लिंकिंग के लिए आवेदन करने वाले करदाताओं पर 1,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। अब, एक ट्वीट में, आयकर विभाग ने करदाताओं को फिर से याद दिलाया है कि समय सीमा को याद न करें, उन्हें अपने जोखिम पर चूकने की चेतावनी दी है। अधिकारियों के मुताबिक, टैक्स चोरी रोकने के लिए पैन को आधार से लिंक करना एक अहम कदम है।

वहीं आयकर विभाग ने 13 जून के एक ट्वीट में कहा आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए यह अनिवार्य है, जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, 30.06.2023 को या उससे पहले अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। कृपया अपना पैन और आधार आज ही लिंक करे। संलग्न नोटिस में दंडात्मक कार्रवाई का भी विवरण दिया गया है जिसका सामना करदाताओं को करना होगा यदि उनका आधार और पैन उक्त तिथि तक लिंक नहीं किया गया है। जिसमें यह भी शामिल है:

1. ऐसे करदाताओं के पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे

2. स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर एकत्रित कर (टीसीएस) दोनों ऐसे मामलों में उच्च दर पर काटे/एकत्रित किए जाएंगे।

3. ऐसे रिफंड पर कोई लंबित रिफंड और ब्याज जारी नहीं किया जाएगा

4. आधार-पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

आधार-पैन लिंकिंग की स्थिति की जांच के लिए करदाता को आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा।

1. होमपेज पर क्विक लिंक्स पर क्लिक करें, फिर लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें

2. खुलने वाले पेज में दो फ़ील्ड होंगे जहां करदाता को पैन और आधार संख्या दर्ज करनी होगी

3. सर्वर द्वारा स्थिति की जाँच करने के बाद, एक पॉप-अप संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आधार और पैन लिंक हैं, तो संदेश इस प्रकार होगा: आपका पैन पहले से ही दिए गए आधार से जुड़ा हुआ है।

4. यदि दो दस्तावेज़ लिंक नहीं हैं, तो स्क्रीन पर निम्न संदेश दिखाई देगा: पैन आधार से लिंक नहीं है। कृपया अपने आधार को पैन से लिंक करने के लिए लिंक आधार’ पर क्लिक करें।

5. यदि आधार-पैन लिंक प्रगति पर है, तो करदाता को यह संदेश दिखाई देगा: आपका आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई को दिया गया है। कृपया बाद में होम पेज पर ‘लिंक आधार स्थिति’ लिंक पर क्लिक करके स्थिति की जांच करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button