लाइफस्टाइल

आज है वर्ल्ड इमोजी डे ,जानिए इसे मनाने के पीछे की वजह

विश्व इमोजी दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो 17 जुलाई को मनाया जाता है। यह इमोजी के उपयोग और सराहना के लिए समर्पित एक दिन है, जो इलेक्ट्रॉनिक संदेशों और सोशल मीडिया में भावनाओं, विचारों और विभिन्न अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली छोटी डिजिटल छवियां या आइकन हैं। विश्व इमोजी दिवस का विचार इमोजीपीडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज द्वारा बनाया गया था, जो एक ऑनलाइन इमोजी संदर्भ वेबसाइट है। दिनांक, 17 जुलाई, को इसलिए चुना गया क्योंकि यह अधिकांश प्लेटफार्मों पर “कैलेंडर” इमोजी पर प्रदर्शित होने वाली तारीख है।

विश्व इमोजी दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है और इसे विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है। लोग अक्सर अपने पसंदीदा इमोजी सोशल मीडिया पर साझा करते हैं, इमोजी-थीम वाली प्रतियोगिताओं और चुनौतियों में भाग लेते हैं, और संचार में इमोजी के प्रभाव और महत्व के बारे में चर्चा में भाग लेते हैं। यह दिन नई इमोजी रिलीज़ को उजागर करने के अवसर के रूप में भी कार्य करता है, क्योंकि यूनिकोड कंसोर्टियम, इमोजी को मंजूरी देने और मानकीकृत करने के लिए जिम्मेदार संगठन, अक्सर इस समय के आसपास नए अतिरिक्त की घोषणा करता है।

इमोजी की लोकप्रियता हाल के वर्षों में काफी बढ़ी है, जो डिजिटल संचार का एक अभिन्न अंग बन गई है। वे भावनाओं को व्यक्त करने, संदर्भ जोड़ने और पाठ-आधारित बातचीत में समझ बढ़ाने का एक तरीका प्रदान करते हैं। विश्व इमोजी दिवस इन रंगीन और अभिव्यंजक प्रतीकों की सराहना करने और जश्न मनाने के लिए एक मजेदार और हल्के-फुल्के अवसर के रूप में कार्य करता है जो डिजिटल युग में अपनी खुद की भाषा बन गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button