छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

सेहत के लिए फायदेमंद है काला नमक, वेट लॉस ही नहीं गैस की समस्या भी करता है दूर…

फ्रूट सलाद, रायता, शिकंजी को टेस्टी बनाने के लिए तो आपने कई बार काले नमक का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं काला नमक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ आपको सेहत से जुड़े कई फायदे भी पहुंचाता है। काले नमक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो वेट लॉस के साथ आपके पेट की सेहत को भी दुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं काला नमक खाने से सेहत को मिलते हैं क्या गजब के फायदे।

एसिडिटी से राहत- काले नमक का सेवन करने से व्यक्ति को एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग की समस्या से राहत मिलती है। इतना ही नहीं इसका नियमित सेवन लिवर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

वेट लॉस- अपने बढ़े हुए वजन से निजात पाने के लिए भी आप काले नमक की मदद ले सकती हैं। काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज- काला नमक डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। अक्सर डायबिटीज रोगियों को कम मात्रा में चीनी और नमक लेने की सलाह दी जाती है। काले नमक में सामान्य नमक के मुकाबले कम मात्रा में सोडियम होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

ब्लडप्रेशर- काला नमक का सेवन करने से ब्लडप्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद सोडियम क्लोराइड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा काला नमक में सोडियम की कम मात्रा होती है। अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

मसल्स की ऐंठन करें कम- काले नमक में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है। हालांकि डॉक्टर इसका सेवन कम मात्रा में ही करने की सलाह देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button