छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से महानदी का बढ़ा जलस्तर, शिवरीनारायण में बाढ़ का खतरा, एसडीएम बोले….

रायपुर/जांजगीर।  छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रीय है. इन दिनों प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश से प्रदेश के नदी-नाले उफान पर है. आपको बता दे कि, छत्तीसगढ़ में 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश से जिले के नदी नालों का जलस्तर बढ़ने लगा है। महानदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगा है। शबरी सेतु पुल से अभी चार फीट नीचे पानी बह रहा है। ऐतिहात के तौर पर जिला प्रशासन ने महानदी तटीय क्षेत्रों के इलाके में अलर्ट जारी किया है। फिलहाल शबरी सेतु पुल से आवागमन जारी है।

जिले के शिवरीनारायण महानदी पर बने शबरी सेतु पुल की ऊंचाई 729 फीट है। जिसमें शबरी सेतु पुल से 725 फीट यानी पुल से महज चार फीट नीचे ही महानदी का पानी बह रहा है। जिले में तीन दिनों से रुक – रुक कर हो रही वर्षा से महानदी का जल स्तर बढ़ गया है। महानदी शबरी सेतु पुल से आवागमन अभी जारी है। जलस्तर बढ़ने के बाद पुल से लोगों का आना – जाना बंद कर दिया जाएगा।

यही हालत रही तो जांजगीर जिले का संपर्क बलौदाबाजार, सारंगढ़ – बिलाईगढ़, महासमुंद और रायपुर जिले से टूट जाएगा। जिला प्रशासन ने लगातार हो रही वर्षा को देखते हुए महानदी के किनारे बसे गांव और तटीय क्षेत्रों के इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए महानदी शबरी सेतु पुल के पास नगर सैनिक के गोताखोरों की तैनाती की गई है। पुलिस टीम भी शबरी सेतु पुल के पास तैनात है।

एसडीएम जांजगीर ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर का ने बताया कि ऐहितयात के तौर पर महानदी तटीय इलाकों में मुनादी करा दी गई है। शिवरीनारायण के वार्ड नंबर एक शिकारी डेरा, नटराज चौक वार्ड 14 -15 नीचली बस्तियों में पानी पहले पहुंचता है। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए नगर पालिका और राजस्व की टीम को तैनात कर दिया गया है। नदी का पानी स्थिर है। गंगरेल बांध से अभी पानी नहीं छोड़ा गया है। नदी के तटवर्तीय क्षेत्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button