छत्तीसगढ़नेशनल/इंटरनेशनल

खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, फटाफट कर लें ये काम, वरना ठप हो सकता है ट्रांजैक्शन

आरबीआई ने विभिन्न बैंकों के ग्राहकों को कई बार आगाह किया है कि अपने बैंक खाते को धोखाधड़ी, जालसाजी या साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज बैंक द्वारा दी गई समय सीमा के भीतर पूरे कर लेने चाह

पीएनबी ने अपने ग्राहकों से अकाउंट केवाईसी डिटेल्स पूरी करने को कहा है। ग्राहक यह काम घर बैठे नेट बैंकिंग या मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। वहीं, अगर दी गई समय सीमा के भीतर भी केवाईसी डिटेल्स अपडेट नहीं होती हैं तो बैंक खाते से लेनदेन किया जा सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों से केवाईसी विवरण पूरा करने के लिए कहा है। ऐसा नहीं करने वाले कई ग्राहकों को नोटिस भी भेजा गया है. अगस्त की शुरुआत में, पीएनबी ने ग्राहकों से कहा था कि जिन ग्राहकों के खातों में अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है.

उन्हें बैंक की ओर से उनके पंजीकृत पते पर दो नोटिस और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा गया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से आरबीआई मानदंडों के अनुसार 31 अगस्त 2023 से पहले अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट करने का आग्रह किया है।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी ग्राहकों के लिए बैंक खाते की केवाईसी विवरण अपडेट करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता 31 जुलाई 2023 तक केवाईसी अपडेट के लिए पात्र है, तो आपसे अनुरोध है कि आप पीएनबी एप्लिकेशन, वेबसाइट या व्यक्तिगत रूप से बैंक की किसी भी शाखा में जाकर अपना केवाईसी अपडेट करवा लें। अपडेट न करने पर आपके खाते के संचालन पर प्रतिबंध लग सकता है।

पीएनबी ग्राहकों को क्या करना होगा?

पीएनबी ग्राहकों को पीएनबी वन के जरिए केवाईसी अपडेट के तहत पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, वर्तमान फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर आदि अपडेट करना होगा। वहीं, अगर ग्राहक की जानकारी में कोई बदलाव नहीं होता है तो वह बैंक शाखा में जाकर स्व-घोषणा पत्र दे सकता है।

बैंक ने कहा कि जो ग्राहक ई-केवाईसी प्रमाणीकरण में भाग लेना चुनते हैं, वे किसी भी शाखा में आईडी या पते की जानकारी में कोई बदलाव नहीं होने के लिए स्व-घोषणा दे सकते हैं। या आप पते में किसी भी बदलाव के लिए शाखा में केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

पीएनबी ग्राहक केवाईसी स्थिति कैसे जांचें?

पीएनबी खाताधारक आवश्यक क्रेडेंशियल के साथ ऑनलाइन पीएनबी वेबसाइट पर लॉग इन करें

व्यक्तिगत सेटिंग्स पर जाएं और केवाईसी स्टेटस पर क्लिक करें।

अगर आपको अपडेट करना है तो आपकी केवाईसी स्क्रीन पर आ जाएगी।

बैंक ग्राहक मोबाइल से करें e-KYC

जो ग्राहक ई-केवाईसी पूरा करना चाहते हैं वे पीएनबी वन मॉड्यूल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। ग्राहकों को ओटीपी आधारित आधार प्रमाणीकरण के रूप में अपने वर्तमान पते, वार्षिक आय और वार्षिक कारोबार की जानकारी के साथ एक स्व-घोषणा पत्र भी जमा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button