नेशनल/इंटरनेशनल

खाने पर कंट्रोल करना होता है मुश्किल, तो ये टिप्स जरूर आपकी मदद करेंगे

हेल्दी और फिट रहना तो सभी चाहते हैं, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो अपने आपको स्लिम फिट रख पाते हैं। ज्यादातर बीमारी और फैट की वजह ओवर ईटिंग है। दरअसल लोग चाहकर भी अपने खाने की इच्छा पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और पेट की क्षमता से ज्यादा खाना खा लेते हैं। जिसका नतीजा खट्टी डकार, पेट फूलने, अपच के रूप में सामने आता है। वहीं शरीर का वजन बढ़ने के साथ ही दूसरी बीमारियां भी होने का डर रहता है। अगर जरूरत से ज्यादा खाने की आदत है और ओवरईटिंग पर कंट्रोल नहीं रहता है तो न्यूट्रिशनिस्ट के बताए इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

ओवर ईटिंग रोकने के टिप्स- ओवर ईटिंग से बचने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि पेट भरने के बाद कई सारे सिग्नल देता है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं और खाना खाते चले जाते हैं। पेट भरने के बाद डकार आना शुरू हो जाती है। ऐसे में फौरन खाना रोक देना चाहिए। अगर पार्टी में जाकर आप ज्यादा खाना खा लेते हैं तो इन तरीकों से खुद को ओवरईटिंग से रोक सकते हैं।

घर का खाना ना करें स्किप- अगर आप बाहर खाने जा रहे हैं या फिर पार्टी में जाने वाले हैं तो घर के खाने को मिस ना करें। थोड़ी मात्रा में ही सही पर घर से खाकर निकलें। ऐसा करने से आप बाहर का अनहेल्दी फूड कम मात्रा में खा पाएंगे। जब आप बहुत ज्यादा भूखे होते हैं तो लॉजिकल माइंड काम करना बंद कर देता है और लोग इमोशनली खाना शुरू कर देते हैं। इसलिए बहुत देर तक भूखे ना रहें।

लो कैलोरी फूड चुनें- जब भी बाहर या पार्टी में खाने जाए तो हमेशा अपने लिए लो कैलोरी फूड्स को ही चुनें। ग्रिल्ड फूड्स, वेजिटेबल्स एंड सूप्स बेस्ट ऑप्शन हैं। क्रीमी, ग्रीसी ग्रेवीज से दूर ही रहें।

धीमे-धीमे खाएं- धीरे-धीरे और छोटे चम्मचों की मदद से खाएं। इससे आप एक बार में कम बाइट डाल पाएंगी। ये आपके एटीकेट और हेल्थ दोनों के लिए अच्छा है।

पोस्ट मील खाएं- अक्सर खाना खाने के बाद भी मीठा खाने की क्रेविंग होती है। ऐसे में ओवरईटिंग से बचने के लिए स्वीट्स खाने की बजाय फ्रूट्स या योगर्ट को खाएं। ये आपको फुल करने और स्वीट क्रेविंग को दूर करने में हेल्प करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button