नेशनल/इंटरनेशनल

आधार कार्ड से पैसे निकालते हैं तो हो जाएं सावधान ! एक गलती से खाली हो जाएगा अकाउंट

अगर आप भी आधार कार्ड के जरिये पैसे निकालते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। दरअसल, भारत में आधार कार्ड से पेमेंट के नाम पर हो रहा है बहुत बड़ा स्कैम। आपको पता नहीं और आधार कार्ड से निकले जा रहे हैं पैसे। फ्रॉड करने वाले व्यक्तियों ने खोजा है नया तरीका। अब फिंगरप्रिंट का क्लोन बनाकर निकल रहे हैं पैसे।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि लोग आए दिन नए-नए तरीकों से फ्रॉड कर रहे हैं। कभी किसी का फोन हैक करके, तो कभी किसी को ओटीपी के जरिए लाखों की चपत लगाई जा रही है। लेकिन अब फ्रॉड करने वाले व्यक्तियों ने लोगों को चूना लगाने का नया तरीका खोज निकाला है। अब ऐसे लोगों ने फिंगरप्रिंट का क्लोन बनाकर अकाउंट को खाली करना चालू कर दिया है। हाल ही में एक यूजर्स के अकाउंट से 57900 गायब कर दिए गए। उसके आधार कार्ड से उसके अंगूठे का क्लोन बनाकर उसके अकाउंट से पैसे खाली कर लिए गए। मनीकॉन्ट्रोल की खबर के मुताबिक पुलिस ने आरोपियों के पास से 512 फिंगरप्रिंट की क्लोन को बरामद किया है।

आईए जानते हैं किन लोगों को किया गया टारगेट

सायबर अपराधियों ने स्कैन करने के लिए ज्यादातर ऐसे लोगों को चुना, जो कम पढ़े लिखे हैं और वह लेनदेन करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।इस तरह का फ्राड ज्यादातर आधार कार्ड से पैसे निकालने वाले व्यक्तियों के साथ ही किया जा रहा है। पीड़ितों में ज्यादातर लोग गांव के पाए गए हैं, जिनके साथ फ्रॉड हुआ है। यदि आप भी आधार कार्ड से पैसे निकालते हैं तो आपको सचेत रहने की जरूरत है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आईए जानते हैं कैसे किया जाता है फ्रॉड

आप सभी को बता दें कि फ्रॉड करने वाले लोग गांव-गांव जाकर लोगों को लोन देने या राशन कार्ड दिलाने का वादा करके उनसे फिंगरप्रिंट लगवा लेते हैं। और फिर शुरू होता है उनके साथ फ्रॉड करने का सिलसिला। आधार कार्ड को सुरक्षित करने के लिए आप अपने आधार कार्ड को लॉक करवा सकते हैं, जिससे आपका डाटा लीक नहीं होगा। आधार कार्ड लॉक करवाने के बाद अगर आपको कभी जरूरत पड़ती है तो आप इसे अनलॉक कर सकते हैं।

इसके बाद अगर आपका डाटा लीक भी हो जाता है तो आपके साथ पैसे निकालना वाला स्कैन नहीं किया जा सकता है। आधार कार्ड अनलॉक और लॉक करने के लिए आपको आधार की ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन कर माय आधार पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां से अपने आधार कार्ड को लॉक करने का आप्शन मिलेगा। इसके बाद अगर आप आधार कार्ड को अनलॉक करना चाहेंगे तो आप वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को अनलॉक भी कर सकते हैं। जिससे आपका डाटा लीक भी हो जाने पर आपके साथ पैसे निकालने का स्कैम नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button