आरंगछत्तीसगढ़रायपुर

मंत्री डॉ शिव डहरिया के हाथों आबादी पट्टा पाकर, भू स्वामी बने नवा रायपुर प्रभावित ग्रामीणों के चेहरे पर आई मुस्कान

आरंग। नवा रायपुर अटल नगर के प्रभावित ग्रामीणों परिवारों के द्वारा अपने निवास स्थल के पट्टे की मांग लम्बे समय से की जा रही थी।

पूर्वर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में नया रायपुर के प्रभावित परिवारों के द्वारा पट्टा प्राप्त करने के लिये धरना प्रदर्शन भी किया। किन्तु इनकी सुध लेने वाला कोई नही था और न ही इस संबंध में कोई ठोस पहल हो पाई थी।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद नया रायपुर के प्रभावित परिवारों की आश एक बार भी जगी और अपने क्षेत्रीय विधायक व नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी मांग रखी। जिस पर मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के अनुशंसा एवं अथक प्रयासों से नया रायपुर अटल नगर के प्रभावित परिवारों के मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए वर्ष 2022 में लेयर-1 के कुल 12 ग्रामों में राजस्व विभाग एवं नया रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण की संयुक्त टीम के द्वारा सर्वे कराकर आबादी एवं प्राधिकरण के स्वामित्व की भूमि पर निवासरत् परिवारों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा योजनांतर्गत बसाहट पट्टा देने का निर्णय लिया गया।

जून 2022 में सूची प्रकाशन कर दावा-आपत्ति प्राप्त की गई और अंतिम सूची में कुल 3422 लोग पात्र पाये गये, जिनमें से 899 परिवारों को पूर्व में ही आबादी पट्टा प्रदान किया जा चूका है। वर्तमान में 745 परिवारों को आबादी पट्टा हेतु पात्र पाया गया। जिन्हें मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया के हाथों ग्राम कोटराभाठा में सभा के माध्यम से आबादी 54 परिवारों को पट्टा का वितरण किया गया। इसी प्रकार प्राधिकरण के स्वामित्व की भूमि पर कुल 1778 परिवारों को अधिकतम 2500वर्ग फीट भूमि का आबादी पट्टा दिया जायेगा।

कोटराभाठा में आयोजित मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण कार्यक्र में मंत्री डॉ. डहरिया ने सभा को सम्बोधित करते हुवे कहा कि नया रायपुर विकास प्राधिकरण के प्रभावित परिवारों को आबादी पट्टा वितरण का यह कार्यक्रम बहुत ही प्रतिक्षित है एवं काफी लंबा इंतजार के बाद सभी बाधाओं को पार करने के बाद आज यह साकार हुआ है। मेरे अंतर मन में इस बात का सुकुन है कि आज इसका शुभारंभ हो रहा है। आबादी पट्टा मिल जाने से यहां के निवासी भू- स्वामी बन जायेंगे। आवास एवं अन्य कार्य हेतु बैंक से लोन की भी सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इसके अलावा ग्राम का सुनियोजित ढ़ग से विकास भी होगा। इसी प्रकार नया राजधानी क्षेत्र के कृषकों की समस्या के प्रति कांग्रेस की भूपेश सरकार पूर्ण सहानुभूति रखती है और आने वाले समय में समस्याओं का यथा संभव समाधान करने का प्रयास भी किया जायेगा।

पट्टा वितरण कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कोमल सिंह साहू अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी आरंग, किसान नेता रूपन चन्द्राकर, ललित यादव सरपंच, दौलत टंडन, गिरधर पटेल सरपंच, कामता रात्रे, परमानंद यादव, विकास टंडन जपनद सदस्य प्रतिनिधि, हृदयलाल जांगड़े जनपद सदस्य, सुजीत घिदौड़े सरपंच, जोईधाराम साहू सरपंच, ओमप्रकाश यादव प्रथम अध्यक्ष नपा. मंदिरहसौद, भुनेश्वर यदु सरपंच, आनंदराम साहू, पंकज चंद्राकर, भगत यादव, गोपाल यादव, मोतीलाल बंजारे, संतोष डहरिया सरपंच, जयराम यादव, संतु भारती, छन्नू बंजारे, ठाकुर राम पटेल, गुलशन यादव, परसराम बंजारे, कौशल यादव, कमल यादव, विक्की यादव, कौशल मिश्रा, नरसिंग भारती, अजीत कोशले, विरेन्द्र हिरवानी, एस.एस. बजाज अध्यक्ष, प्रेम पटेल महाप्रबंधक, विनोद साहू तहसीलदार, विरेन्द्र नेताम तहसीलदार, श्रुति शर्मा नयाब तहसीलदार सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button