कोरबा

तानाखार विधायक मोहितराम का टिकट कटा,पार्टी ने जनपद अध्यक्ष दुलेश्वरी पर जताया भरोसा,तो क्या मंत्री की खिलाफत विधायक को पड़ गया भारी

कोरबा । छत्तीसगढ़ कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी हो गयी है। इस लिस्ट में पार्टी ने एक बार फिर 10 कमजोर परफार्मेंस वाले सिटिंग MLA का टिकट काटते हुए नये प्रत्याशियों को मौका दिया है। कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाले तानाखार सीट से पार्टी ने विधायक मोहितराम केरकेट्टा का टिकट काटकर पाली जनपद अध्यक्ष दुलेश्वरी सिदार पर भरोसा जताते हुए इस सीट से महिला प्रत्याशी को उतारकर नया प्रयोग किया है। लिस्ट आने के बाद सिटिंग MLA के टिकट कटने को लेकर इसकी वजह क्षेत्र की जनता के बीच कमजोर पकड़ और काम के एवज में पैसों की डिमांड के साथ ही राजस्व मंत्री की खिलाफत करने की बात कही जा रही है, जो कि विधायक मोहितराम के लिए भारी पड़ गया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में सियासी बिसात पूरी तरह से बिछ चुका है। बीजेपी ने अब तक जहां तीन लिस्ट जारी कर 86 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। वहीं कांग्रेस ने आज अपनी दूसरी लिस्ट में 53 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया। कांग्रेस ने अब तक छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 83 सीटों पर नामों की घोषणा कर दी है। एक तरफ बीजेपी ने जहां साल 2018 विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद भी दोबारा करीब 15 हारे हुए अपने नेताओं पर भरोसा जताया है। वहीं सत्ताधारी कांग्रेस ने अपनी दो लिस्ट में 18 सिटिंग विधायको का टिकट काट दिया है। टिकट कटने वाले विधायको में हाल ही में काफी चर्चा में आये पाली-तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा भी शामिल है।

साल 2018 में तानाखार से चुनाव जीतकर विधायक बने मोहितराम केरकेट्टा पहले तो राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के कई मांग और सरकार को लिखे पत्रों के खिलाफ में पत्र लिखकर चर्चा में आये थे। इसके बाद चुनाव से ठीक पहले उन्ही के कार्यकर्ताओं ने उनका स्टिंग विडियों जारी कर विधायक जी की फजीहत करवा दी थी। वायरल विडियों में तानाखार क्षेत्र में DMF मद के साथ ही पंचायत स्तर पर काम दिलाने के एवज में पैसों की वसूली को लेकर विधायक मोहितराम केरकेट्टा की काफी किरकिरी हुई थी। 5 साल के कार्यकाल में अधिकांश समय बिलासपुर में रहकर बिताने वाले विधायक का क्षेत्र में जनता के बीच पकड़ काफी कमजोर हो चुका था। लिहाजा पार्टी ने सर्वे के आधार पर कमजोर विधायकों की लिस्ट में शामिल मोहितराम केरकेट्टा का टिकट एक झटके में काट दिया।

कांग्रेस पार्टी ने इस बार तानाखार क्षेत्र से महिला उम्मीदवार दुलेश्वरी सिदार को मौका देकर नया प्रयोग किया है। लेकिन कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाले तानाखार सीट से इस बार का मुकाबला काफी रोचक हो सकता है। बीजेपी ने इस सीट से एक बार फिर रामदयाल उईके को अपना कैंडिडेट बनाया है। ऐसे में दुलेश्वरी सिदार को उईके को पटखनी देकर कांग्रेस के इस गढ़ को सुरक्षित रख पाना एक बड़ी चुनौती होगी। उधर तानाखार सीट से सिटिंग विधायक मोहितराम केरकेट्टा के टिकट कटने को लेकर अब तरह-तरह की बाते हो रही है। विधायक के टिकट कटने को लेकर क्षेत्र में जहां उनकी कमजोर पकड़ के साथ ही काम दिलाने के नाम पर पैसों की वसूली को मुख्य वजह बताया जा रहा है। वहीं राजस्व मंत्री की खिलाफत करने को भी मुख्य वजह बताया जा रहा है। जिसका खामियाजा इस चुनाव में विधायक जी को अपनी टिकट कटवाकर चुकानी पड़ी है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button