छत्तीसगढ़

लाइन में लगकर कलेक्टर, SP ने किया मतदान, कलेक्टर बोली, निर्भीक व निष्पक्ष होकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

कांकेर : प्रदेश की बीस सीटों पर वोटिंग शुरू हो गयी है। इस महापर्व में आम और खास सभी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कांकेर में कलेक्टर सह जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला, एसपी दिव्यांग पटेल और जिला पंचायत के सीईओ सुमित अग्रवाल ने मतदान का प्रयोग किया। आदर्श मतदान केंद्र माहुरबंदपारा में वोट देकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने सेल्फी कॉर्नर और “हम साथ साथ हैं” फ़ोटो कॉर्नर में एक साथ तस्वीर भी खिंचाई और सभी वोटर्स को मतदान अवश्य करने का संदेश भी दिया।

कलेक्टर ने सभी से की मतदान की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतागढ़, भानुप्रतापपुर और कांकेर के सभी 05 लाख 61 हजार 403 मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर स्वतंत्रतापूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें, जिससे स्वस्थ लोकतंत्र की नींव को सशक्त करने में आप सभी की सहभागिता सुनिश्चित हो। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से कहा कि मतदान आपका संवैधानिक अधिकार होने के साथ-साथ इस लोकतंत्र का नागरिक होने के नाते आप सभी का कर्तव्य भी है। उन्होंने सभी वोटर्स से कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुसार मतदाताओं की अधिकाधिक सहभागिता के लिए जिले में अनेक नवाचार किए जा रहे हैं।

तीनों विधानसभा क्षेत्र में 15 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां न केवल मतदान केन्द्रों को बहुत आकर्षक स्वरूप दिया गया है, बल्कि मतदाताओं की सभी सुविधाओं का ध्यान भी रखा गया है। दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं की सुविधा हेतु न केवल सभी केंद्रों में व्हीलचेयर उपलब्ध कराई गई है, बल्कि सभी मतदान केंद्रों में एनएसस, एनसीसी के वालंटियर मतदाता मित्र के रूप में उपस्थित भी रहेंगे, जो सुनिश्चित करेंगे कि वृद्ध, बीमार, दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को वोटिंग के लंबे समय तक कतार में लगना ना पड़े और उन्हें प्राथमिकता के साथ वोट करने दिया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि अपने परिवार के सभी मतदाताओं के साथ वोट करने पहुँचे मतदाताओं के लिए विशेष सेल्फी कॉर्नर “हम साथ साथ हैं“ का भी इंतज़ाम किया है, जहां मतदान के बाद पूरे परिवार के साथ सेल्फी लेकर फोटो दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप करके कांटेस्ट में सहभागिता दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त 30 संगवारी बूथ, थर्ड जेंडर के लिए विशेष 01 रेनबो बूथ भी तैयार किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शुक्ला ने अपनी अपील में आगे कहा है कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया की तैयारी काफ़ी पहले से प्रारम्भ हो जाती है।

इस पूरी प्रक्रिया में जमीनी स्तर पर बूथ लेवल ऑफिसर, सेक्टर स्तर पर सेक्टर ऑफिसर, विधानसभा स्तर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी-रिटर्निंग अधिकारी, मतदान केंद्र स्तर पर मतदान दल, सुरक्षा बल, व्यय अनुवीक्षण दल, सभी कर्मी अपने उत्तरदायित्व का सर्वश्रेष्ठ ढंग से निर्वहन करने दिनरात अथक परिश्रम करते हैं, केवल यह सुनिश्चित करने कि आम मतदाता निर्भीक होकर बिना किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसी तरह स्वीप के तहत नित नई गतिविधियों को भी अंजाम दिया गया। मतदाता जागरूकता हेतु भी कई सार्थक प्रयास किए जिसमें हर वर्ग के लोगों ने सहभागिता दी।

आशा है, सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर हमारी कोशिशों को निश्चित तौर पर सार्थक करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि कोई भी मतदाता वोट करने के अधिकार से वंचित न रह जाए, इसे तथा मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग की अनुमति से जिले में 32 नए मतदान केंद्र खोले गये हैं, जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। बेहतर सुरक्षा परिदृश्य एवं व्यवस्था को देखते हुए विधानसभा निर्वाचन 2018 में शिफ्ट हुए 11 केंद्रों को भी इस वर्ष शिफ्ट नहीं किया जा रहा। ज़िले के सभी मतदान केंद्रों में विशेषकर संवेदनशील क्षेत्र के केंद्रों में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सहयोग से समुचित सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने कहा कि यह सब सिर्फ मतदाताओं की सुविधा के लिए किया जा रहा है, जिससे सभी बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के इस महा-त्यौहार में हिस्सा ले सकें। और यह सब प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब आप सभी मतदान केंद्र में जाकर वोट करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुनः जिले के सभी मतदाताओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुसार अधिकाधिक संख्या में मतदान कर तथा धर्म, जाति, समुदाय, वर्ग से ऊपर उठकर निर्भीक, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर समन्वित प्रयासों को अंजाम तक पहुंचाएं और कांकेर ज़िले के जागरूक मतदाता अधिकाधिक तादाद में वोट कर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में एक नई पहचान स्थापित करें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button