Uncategorized

सामने आई रामलला के मुख की पहली तस्वीर…घर बैठे करे प्रभु श्री राम के दर्शन

अयोध्या  अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. प्रभु श्रीराम के नयनाभिराम दर्शन के लिए भक्तों को बेसब्री से इंतजार हैं. लेकिन प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की पहली भव्य तस्वीर सामने आ गई है. हालांकि ये तस्वीर गर्भगृह में रामलला के विराजमान होने से पहले की है. तस्वीर में श्रीराम के चेहरे पर मधुर मुस्कान, माथे पर तिलक और हाथों में धनुष-बाण दिखाई दे रहे हैं.

पहली बार भगवान राम की मूर्ति की पूरी झलक सामने आई है. इसी मूर्ति को गर्भ गृह में रखा गया है.

प्रभु श्रीराम की ये मूर्ति मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. अरुण देश में सबसे चर्चित मूर्तिकारों में से एक हैं. वो अपनी पांचवीं पीढ़ी में मूर्ति बनाने का काम कर रहे हैं. अरुण अपने पिता और दादा के कार्यों से प्रभावित होकर मूर्ति कला के इस क्षेत्र में कदम रखा था. उनके पूर्वज मैसूर के राजा के समय से मूर्ति कला के क्षेत्र में कार्यरत थे. अरुण एमबीए करने के बाद कॉरपोरेट क्षेत्र में नौकरी की थी, लेकिन वापस मूर्तिकला के क्षेत्र में लौट आए.

मूर्ति के ऊपर भगवान सूर्य को स्थान

बताया जाता है कि भगवान राम इक्ष्वाकु वंश में जन्म लिए थे. सूर्य के पुत्र राजा इक्ष्वाकु ने ही इस वंश की स्थापना की थी. इसलिए प्रभु श्री राम को सूर्यवंशी भी कहा जाता है. यही वजह है कि मूर्तिकार ने रामलला की इस मूर्ति के सबसे ऊपर भगवान सूर्य को स्थान दिया है.

विष्णु भगवान के 10 अवतार

रामलला की मूर्ति में भगवान विष्णु के दसों अवतार को भी जगह दी गई है. मूर्ति के दोनों तरह भगवान विष्णु के 10 अवतार- मत्स्य, कूर्म, वराह, नरसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध और कल्कि की छवि दिखाई दे रही है.

​1800 किलो की प्रतिमा

रामलला की प्रतिमा को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है. प्रतिमा बाल स्वरूप की है और इसका वजन करीब 1800 किलोग्राम है. रामलला की प्रतिमा के मुख की पहली तस्वीर सामने आने के बाद देशभर में खुशी की लहर है. लोग सोशल मीडिया पर तस्वीर को शेयर कर रहे हैं और रामलला की प्रतिष्ठा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button