छत्तीसगढ़रायपुर

बजट में न महंगाई भत्ते की बात हुई न बेरोजगारों को किया याद, हर वर्ग को ठगने वाला 1 लाख 47 हजार करोड़ का भारी भरकर बजट: शुभांशु साहू

आरंग। युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष शुभांशु साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार का आज पहला बजट पेश किया गया. छत्तीसगढ़ की आम जनता, किसान, महिला, युवा, गरीब, व्यापारी, शासकीय कर्मचारीयों और मजदूरों को छत्तीसगढ़ के इस बजट के पिटारे से बड़ी उम्मीद और आकांक्षाएं थी कि इस बजट में उनके हितों के लिए कुछ जनकल्याणकारी योजनाएं और घोषणाएं होंगी. छ.ग. की वर्तमान भाजपा की सरकार बढ़ती महंगाई से निपटने और राहत पहुंचाने के लिए कोई ठोस कदम उठाएगी, छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में सीधा पैसा डालने का और करों में सीधी छूट का फायदा देने की बात की जाएगी,आने वाले 1 साल में छत्तीसगढ़ के बेहतर भविष्य के लिए उचित निर्णय लेगी परंतु सभी वर्ग इस बजट से पूरी तरह निराश और हताश है यह बजट उनकी आशाओं के ठीक विपरीत है.यह बजट पूरी तरह से पूर्व के जनकल्याणकारी योजनाओं के बजट में कटौती और प्रदेश की जनता को अतिरिक्त कर्जदार बनाने वाला बजट साबित हुआ है।

यवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष साहू ने आगे कहा कि वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने इस बजट में पांच सालों में जीएसडीपी 5 लाख से बढ़कर 10 लाख करोड़ करने का दावा किया है परंतु इसके लिए वर्तमान विष्णु देव साय जी की सरकार की क्या कार्य योजना होगी,क्या रोड मैप और ब्लूप्रिंट होगा इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया,भाजपा सरकार की यह घोषणा भी सबके खातों में 15-15 लाख,और 5 ट्रिलियन इकोनामी की तरह ही भविष्य में जुमले बाजी साबित होगी. छत्तीसगढ़ की आम जनता को 500 रूपए में सिलेंडर देने का वादा और छत्तीसगढ़ के युवाओं को एक लाख प्रति वर्ष रोजगार देने का वादा इस बजट में फिर एक बार जुमला साबित हुआ जिसका पूरे बजट भाषण में कहीं भी उल्लेख तक नहीं किया गय,

युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष शुभांशु साहू ने कहा कि भूपेश बघेल जी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पिछले वर्ष बजट पेश किया था उसमें पूंजीगत व्यय 15241 करोड़ से बढ़ाकर 18660 करोड़ अर्थात 22.4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.. जबकि वर्तमान सरकार ने पूंजीगत व्यय में 20 प्रतिशत की वृद्धि की है, कांग्रेस की भूपेश सरकार ने कोई भी नया कर नहीं लगाया था उसके बाद भी छत्तीसगढ़ के राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी जबकि वर्तमान सरकार ने 20 प्रतिशत राजस्व के वृद्धि का टारगेट रखा है. प्रदेश की जनता की कांग्रेस सरकार के बजट में 3500 करोड़ का रिवेन्यू सरप्लस था,जबकि वर्तमान सरकार में रिवेन्यू सरप्लस 70 प्रतिशत घटकर मात्र 1060 करोड़ रह गया है।

युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष शुभांशु साहू ने बजट को लेकर कहा कि राजकोषीय घाटा 15200 करोड़ था जो भाजपा सरकार आने के बाद 7 प्रतिशत बढ़कर 16296 करोड़ होता दिख रहा है.हमारी कांग्रेस की सरकार ने 5 सालों में 2 लाख करोड़ सीधे छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में डालने का काम किया,जिसका परिणाम था कि छत्तीसगढ़ की प्रति व्यक्ति आय 97000 हजार से बढ़कर 1 लाख 47 हजार 923 रूपए हुई, प्रति व्यक्ति आय में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई. छत्तीसगढ़ की औद्योगिक क्षेत्र की विकास दर राष्ट्रीय औसत से 23.5 प्रतिशत ज्यादा रही।

साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ की लगभग 80 प्रतिशत जनसंख्या किसानी कार्य से जुड़ी है भारतीय जनता पार्टी की इस बजट में कृषि बजट को 19896 करोड़ से घटा कर 13435 करोड़ कर दिया गया,अर्थात सीधा 32 प्रतिशत की कटौती, भारतीय जनता पार्टी का किसान विरोधी चरित्र खुलकर सामने आ चुका है. भाजपा की वर्तमान सरकार ने स्वास्थ्य के बजट में 290 करोड़ की कमी की है. स्कूली शिक्षा के बजट में लगभग 4 प्रतिशत की कमी,स्वास्थ्य के बजट में 1.3 प्रतिशत की कमी, अनुसूचित जाति और जनजाति के विकास के बजट में 0.5 प्रतिशत कमी, इस बात का स्पष्ट प्रमाण है की छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी की सरकार की प्राथमिकताओं में छत्तीसगढ़ की आम जनता का हित है ही नहीं, वो सिर्फ का सिर्फ जुमलेबाजी करके छत्तीसगढ़ की जनता को एक बार फिर से ठगने का प्रयास कर रही है।

मोदी की गारंटी के नाम पर “नीयम एवं शर्तें लागू” वाली गारंटी भी साय सरकार पूरी तरह से पूरी नहीं कर पा रही बजट में मोदी गारंटी को पूरी करने के नाम पर इतनी ही राशि आबंटित की जा रही है जितने में गारंटी आधी-अधूरी ही रह जाएगी महतारी वंदन योजना के लिए 3000 करोड़ का प्रावधान किया गया है और इतनी राशि में प्रदेश की सिर्फ 25 लाख महिलाओं तक ही प्रति माह 1000/- की राशि पहुंच पाएगी और बची प्रदेश की 85 लाख महिलाओं को ये पहले ही अपात्र घोषित करने की योजना बना रहे हैं,वैसे ही आवास योजना पर केवल साढ़े 8 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है जबकि 18 आवास निर्माण में 40 हजार करोड़ से भी ज्यादा व्यय होना अनुमानित है।

बजट में प्रदेश के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की बात कही गई है,और ना ही उनके वेतन विसंगति को दूर करने कोई पहल की जा रही है,विपक्ष में रहते पूरी भारतीय जनता पार्टी कर्मचारियों के कंधे पर बंदूक रखकर सत्ता हासिल कर आज प्रदेश के कर्मचारियों को ही हांसिए में डाल रही है और दूसरी तरफ भ्रष्टाचार और पारदर्शिता के नाम पर टेक्नोलॉजी को लाने के नाम पर प्रदेश के लाखों कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान भी लगा रही है,एक तरफ बेरोजगार युवाओं के लिए नये रोजगार सृजन की पूरे बजट में बात ना कर दूसरी ओर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को अब तक मिलने वाले 2500/- प्रति माह बेरोजगारी भत्ते से भी वंचित कर उनका उपहास वित्त मंत्री ओ पी चौधरी और विष्णु देव साय की भाजपा सरकार ने उड़ाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button