छत्तीसगढ़

विधानसभा में आज क्या हुआ ? देखिये किन-किन सवालों का सदन में मंत्री ने क्या दिया जवाब

रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रश्नकाल में आज कई सवालों पर चर्चा हुई। विधानसभा की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष की कम संख्या पर तंज कसते हुए अजय चंद्राकर ने कहा- पूरा विपक्ष न्याय यात्रा में जुटा है,सदन की चिंता करनी छोड़ पूरी पार्टी यात्रा पर निकली है। वहीं राजेश मूणत ने कहा- पूरी पार्टी युवराज के स्वागत में लगी है। भूपेश बघेल का नाम हटाकर अपना नाम लिखने होड़ मची है। अजय चंद्राकर ने कहा- यात्रा पर भी आप स्थगन ले आइए। इस पर कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा- सदन की कार्रवाई के लिए हम मौजूद है।

प्राधिकरण में हुए कार्य का मुद्दा गूंजा

प्रश्नकाल में बस्तर, सरगुजा, मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के कार्य का मुद्दा गूंजा। लखेश्वर बघेल ने उठाया प्राधिकरण के स्वीकृत कामों का मुद्दा उठाया। मंत्री रामविचार नेताम ने बताया कि बस्तर विकास प्राधिकरण के अंतर्गत 178 कार्य अप्रारंभ हैं। वहीं सरगुजा विकास प्राधिकरण के अंतर्गत 66 कार्य अप्रारंभ हैं। मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत 61 कार्य अप्रारंभ हैं। सरकार ने अप्रारंभ कार्य को वित्त विभाग से सहमति के बाद शुरू करने का निर्देश दिया है। प्राधिकरण के कामों को लेकर कवासी लखमा और रामविचार नेताम के बीच बहस है। कांग्रेस विधायक कवासी लखमा ने कहा कि जो बगैर काम किए पैसा खाया उसको जेल भेजो। अगर मेरा बेटा भी गलत करता है तो उसको भी जेल भेजो। चाहे किसी भी पार्टी का हो, जो गलत करता है उसे जेल भेजो।

प्रयास विद्यालय में खराब परीक्षा परिणाम का मुद्दा उठा

बीजेपी विधायक मोतीलाल साहू ने प्रयास विद्यालय का मुद्दा उठाया। मोतीलाल साहू ने प्रयास विद्यालय में भ्रष्टाचार की आशंका जताते हुए छात्रों के हित में जरूरी कदम उठाने की मांग की। मंत्री रामविचार नेताम ने जवाब में कहा कि 2018 के बाद से प्रयास विद्यालय के परिणाम में गिरावट आई है। पढ़ाई के नाम प्रयास स्कूल में बोगस काम होता रहा। यहां राजनीतिक नियुक्तियां हुई और बच्चों की पढ़ाई पर कोई भी ध्यान नहीं दिया गया। वहां न खेल की सुविधा थी, न पढ़ाई की अच्छी सुविधा। इस वर्ग के बच्चों की बेहतर शिक्षा की हम व्यवस्था करेंगे। प्रयास विद्यालय को लेकर दोनों पक्षों में तीखी बहस हुई। मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि व्यवस्था सुधारने के लिए कलेक्टर को निर्देश दिया गया है। इस पर काम भी शुरू हो गया है।

RDA की सिटी सेंटर मॉल का मुद्दा गूंजा

प्रश्नकाल में RDA की सिटी सेंटर मॉल का मुद्दा गूंजा। नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के स्थान पर लखेश्वर बघेल ने सवाल पूछा। उन्होंने सवाल पूछा कि पंडरी में RDA की कितनी जमीन, किन भूखंडों का विक्रय किया गया है। जिस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने जवाब दिया कि पंडरी में 121.11 एकड़ भूमि थी, 5.70 एकड़ भूमि पर सिटी सेंटर का निर्माण किया गया है। सिटी सेंटर मॉल से 41 करोड़ 51 हजार की राजस्व प्राप्ति हो रही है। वर्तमान में सिटी सेंटर मॉल के कारण RDA की लेनदारी या देनदारी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button