Uncategorized

परीक्षा के पहले ही लीक हो गया पेपर, आयोग ने दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द करने का लिया फैसला

पटना ।शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन हुआ है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने दोनों पालियों में ली गयी परीक्षा को रद्द कर दिया है। दरअसल बिहार के सभी जिलों में 15 मार्च 2024 को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE 3.0) ली गयी थी। लेकिन, परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा लीक हो गया। मामले का खुलासा तब हुआ, जब शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी एक ही जगह पर प्रश्नों के जवाब रटवाते पकड़े गये।

झारखंड के हजारीबाग में शिक्षक अभ्यर्थियों को रखा गया था, जहां सभी को प्रश्नों के जवाब रटवाये गये थे। जब उन अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर में छोड़ने ले जाया जा रहा था, तो उसी दौरान बिहार की EOU ने हजारीबाग पुलिस के साथ कार्डिनेट कर अभ्यर्थियों पकड़ लिया। पेपर लीक होने की खबर के बाद जांच चल रही थी, लिहाजा आयोग को मिले ठोस सबूत के बाद दोनों पालियों में ली गयी परीक्षा को आयोग ने रद्द करने का फैसला लिया है। आयोग ने बताया कि परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

ईओयू की रिपोर्ट ने आयोग ने इस मामले की जांच के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया। परीक्षा रद्द होने से अभ्यर्थियों में काफी रोष है। अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग ने परीक्षा रद्द करने का फैसला बहुत देर से लिया। इससे अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हुई है।बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग ने राज्य पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) से ‘ठोस सबूत’ मांगे थे ताकि यह पता लगाया जा सके कि शिक्षक भर्ती का प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से पहले लीक हुआ था। बीपीएससी की ओर से साफ-साफ कहा गया था कि ठोस साक्ष्य प्राप्त होने और समीक्षा के बाद ही 15 मार्च, 2024 को आयोजित परीक्षा को लेकर आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button