छत्तीसगढ़

EODB सेल का किया गया गठन, हेल्पलाइन नंबर भी जारी, GST की समस्या का होगा समाधान

रायपुर । राज्य कर (जीएसटी) विभाग में जीएसटी से संबन्धित समस्याओं को दूर करने के सुझाव देने तथा व्यवसाय मे आने वाले गतिरोधों को दूर करने के लिए ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) सेल का गठन किया गया है। वहीं हेल्पलाइन नंबर (1800-233-5382) भी शुरू किया गया है। राज्य के व्यवसायियों की समस्याओं तथा कर प्रणाली को बेहतर बनाने के उनके सुझावों को भी जीएसटी परिषद तक पंहुचाने में यथास्थिति सहयोग ईओडीबी सेल द्वारा किया गया है ।

करदाताओं को जीएसटी के अनुपालन मे आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए एक आउटरिच कार्यक्रम भी विभाग द्वारा तैयार किया गया है, जिसमे राज्य कर आयुक्त प्रत्येक माह जीएसटी के तीन प्रमुख हितधारकों टैक्स बार एसोसिएशन, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन तथा चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को जानने तथा उन समस्याओं के निराकरन के लिए आवश्यक कार्यवाहियाँ करेंगे।

केवल यही नहीं इस आउटरिच कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के सभी सर्कल मे संयुक्त आयुक्त स्तर के अधिकारियों द्वारा भी प्रति सप्ताह व्यावसायिक संघों तथा स्थानीय व्यवसायियों से मुलाक़ात कर उनकी कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। यह कार्यक्रम वर्ष भर नियमित रूप से चलेगा। आउटरिच कार्यक्रम का उद्देश्य ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देना तथा राज्य मे कर प्रशासन तथा करदाताओं के मध्य विश्वास तथा सहयोग के वातावरण को विकसित करना है जिससे राज्य मे कर अनुपालन का अच्छा वातावरण निर्मित हो सके।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button