छत्तीसगढ़

अपनी जान को जोखिम में डालकर 2 बच्चों की जान बचाई महिला, पूरी क्षेत्र में हो रही है सराहना 

आरंग। आरंग ब्लॉक के नया रायपुर से लगे ग्राम पलौद गांव में एक महिला नहाने के दौरान तालाब में डूब रही दो बच्चियों के बचाने गई लेकिन इस दौरान खुद की जान खतरे में आ गई फिर भी साहस दिखाते हुए पूरी ताकत लगाई और उनके साथ साथ अपनी भी जान बचाई, जिसकी पुरे गांव सहित क्षेत्र में प्रशंसा हो रही है।

पूरा मामला 20जून दिन गुरुवार की है, जहां सुबह 8:30 बजे ग्राम पलौद के पुरैना तालाब में दो बच्चियां जिसकी उम्र 12-13 साल की थी,जो नहाते-नहाते दूर पानी की गहराई में चली गईं और दोनों डूबने लगे ,तभी वहां नहा रही एक साहसी महिला जिसका नाम प्रेमिन धीवर की नजर पड़ी और बिना देर किये अपनी जान जोखिम में डालकर बच्चियों को बचाने तालाब में कूद गयी और तैरते हुए जैसे ही उसने एक बच्ची का हाथ पकड़ा तो पास डूब रही दूसरी बच्ची पहली बच्ची को कसकर पकड़ लिया और इस तरह दोनों बच्ची उस महिला के कमर को जम कर पकड़ लिया जिससे वह तैरने में असफल रही और तीनों तालाब की गहराइयों में समाने लगे, फिर भी उस महिला ने हिम्मत नहीं हारी उसने कमर को बच्चियों से छुड़ाने का बहुत प्रयास किया लेकिन बच्चे छोड़ नहीं रहे थे और उनका भी सांस दम तोड़ने लगे अंत में उसने एक अपनी पूरी ताकत के साथ बच्चियों का हाथ छुड़वा कर पूरा ताकत झोंक कर उन दोनों को बच्चियों ऊपर धकेला ताकि वे पानी के ऊपर आ सके और वह साहसी महिला फिर अंदर-अंदर तैरते हुए उन बच्चो को निकालती जा रही थी। फिर तुरंत सांस लेती फिर डूबती ऐसे करते हुए बगैर समय गवाये उसने उन दोनों माशूम बच्चियों को किनारे तक लाने में सफल हुई और बाहर निकालने के बाद दोनों बच्चे का पेट दबाकर सिर थपथपा के पानी भी उनके मुँह से निकाली और उन दोनों को समझाइश दिए फिर कभी तालाब नहाने मत आना।

वहीं उन्हीं साहसी महिला की दो बेटियां भी अपनी मां के साथ नहाने गई थी, माँ को भी डूबता देख हक्का-बक्का बंद हो गई, मुह से आवाज ही नहीं निकल रही थी कि किसी को मदद के लिए पुकार सके, जबकि घाट पर और महिलाये भी थी, जिन्हें ये सब घटना होने की भनक भी नहीं हुई ।

जिन दो बच्चियों की जान बचाई गई उसमें एक बच्ची वहाँ की सरपंच श्रीमती तारणी गोविंद साहू की बेटी हिमांशी साहू हैं व दूसरी उन्हीं की पारिवारिक बेटी गीतिका साहू पिता मनोज कुमार साहू की बेटी हैं।

सरपंच व मनोज साहू द्वारा उस अदम्य साहसी महिला के प्रति आभार व्यक्त करते हुए ये पल कभी न भूलने और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button