छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में दोगुनी होगी मुफ्त उपचार की सीमा, आयुष्मान भारत योजना के तहत इन लोगों को फायदा..

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आने वाले महीनों में बीपीएल कार्ड धारकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री-जन आरोग्य योजना के तहत उपचार की सीमा को दोगुनी करने की संभावना है। अभी बीपीएल कार्ड धारकों का इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाता है।

अधिकारियों ने कहा कि एपीएल कार्ड धारकों की सीमा भी 50,000 रुपये से दोगुनी होकर एक लाख रुपये कर दी जाएगी। अधिकारियों ने दावा किया कि इस योजना के तहत लगभग 55 लाख बीपीएल परिवार और लगभग 8 लाख एपीएल परिवार लाभान्वित होंगे।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि राज्य सरकार ने राशि बढ़ाने के लिए एक रोड मैप तैयार करने को कहा है। विभाग की एक टीम इस पर काम कर रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 1 नवंबर को छत्तीसगढ़ दिवस पर इसकी घोषणा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ की शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के तहत गैर-एपीएल कार्डधारकों के लिए इलाज की सीमा 5 लाख रुपये है, जबकि एपीएल के लिए यह सीमा 50,000 रुपये है।

अधिकारी ने कहा कि इस योजना के तहत कवर किए जाने वाले परिवारों की संख्या का आकलन करने और इस योजना से लाभान्वित होने वाले परिवारों की वर्तमान संख्या कैसे तैयार की जाएगी, इस पर काम किया जा रहा है। पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में अत्यंत गरीब परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की सीमा है, जबकि राजस्थान में सभी प्रकार के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की सीमा है।

अधिकारी ने कहा कि इससे राज्य के कई परिवारों को मदद मिलेगी। लोगों को उन अस्पतालों में भी इसका लाभ मिलेगा जहां जटिल चिकित्सा स्थितियों के लिए विशेष देखभाल प्रदान की जाती है। स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अब तक कुल 3541424 लोगों ने इस योजना के तहत लाभ उठाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button