छत्तीसगढ़रायपुर

अंबडेकर व डीकेएस हॉस्पिटल में सुविधा और सुरक्षा होगी पुख्ता : 12-12 बंदूकधारी सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात; CCTV कैमरों से होगी निगरानी, स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने किया ऐलान

रायपुर :  छत्तीसगढ़ के आंबेडकर अस्पताल और डीकेएस हॉस्पीटल की सुविधा और सुरक्षा दोनों बेहतर होगी। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इस बात की जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि मेकाहारा और डीकेएस अस्पताल को अपग्रेड किया जायेगा। दरअसल प्रदेश के सबसे बड़े हॉस्पिटल में मेकाहारा और डीकेएस के लिए बैठक आयोजित की गयी थी। मेकाहारा को प्रदेश का सबसे उत्कृष्ट अस्पताल बनाने समिति के साथ बैठक कर कई निर्णय लिये गए।

मंत्री ने बताया कि 7 साल से कैंसर के इलाज के लिए वेट स्किन मशीन बंद थी, उसे 3 महीने के अंदर प्रारंभ करने का फैसला लिया है। वहीं सुरक्षा के भी अस्पताल में व्यापक इंतजाम होंगे, जिसके तहत 12 बंदूकधारी सुरक्षाकर्मी हॉस्पिटल और 12 बंदूकधारी सुरक्षाकर्मी मेडिकल कॉलेज रखे जायेंगे। वहीं हॉस्पिटल का बाहरी और आंतरिक आभामंडल के सौंदरीकरण किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में जहां भी सीसीटीवी कैमरे की आवश्यकता होगी, वहां लगाया जाएगा। अस्पताल में कई जगह पर अलार्म सिस्टम भी लगाए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि अफसरों को निर्देश दिया गया है कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट 3 से 7 दिनों में उपलब्ध करा दिया जाये। साथ ही हाई टेक्नोलॉजी वाला वर्चुअल पोस्टमार्टम मशीन जिसकी कीमत 10 से 12 करोड़ है, उसे भी खरीदने की तैयारी है। अस्पताल में हॉस्पिटीलिटी की सुविधा होटल मैनेजमेंट किए हुए लोगों के द्वारा करवाया जाएगा।

मरीजों के काउंसलिंग के लिए सेपरेट मैनपॉवर रखा जाएगा। हॉस्पिटल अपग्रेडेशन के लिए हार्ट यूनिट हॉस्पिटल मैनेज करने के लिए भी नियुक्ति की जायेगी। साथ ही डीकेएस में ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन के ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड किया गया, साथ ही जो एमआरआई मशीन जो पुराने हो चुके हैं उन्हें नए खरीदने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है। बैठक में ये भी निर्णय लिया गया है कि नगर निगम के अंतर्गत 100 कमरों के बिल्डिंग को मेडिकल स्टूडेंट के लिए हॉस्टल के रूप में डेवलप किया जायेगा। ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए 7 करोड़ की लागत से उपकरण और लैब के लिए मंजूरी दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button