छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई। देर रात हवा भी तेज चली। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के लिए सतर्कता भी जारी की है। विभाग के अनुसार प्रदेश विभिन्न जिलों में बालोद, बलौदा बाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर – चांपा, कबीरधाम, कोरबा के कुछ स्थानों पर मध्यम हव के साथ कई स्थानों पर तेज हवा चल सकती है, जिसकी रफ्तार 30-50 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

इसके साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। देर शाम जारी सतर्कता में अगले 4-6 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ के जिलों में महासमुंद, मुंगेली, रायपुर और राजनांदगांव में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी हुई। कुछ इलाकों में इसका असर देखने को भी मिला।

द्रोणिका व चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ चलने व आकाशीय बिजली गिर सकती है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हो सकती है। बीते पांच-छह दिनों से द्रोणिका व चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है और लोगों ने भारी गर्मी से थोड़ी राहत भी महसूस की है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका पश्चिम मध्यप्रदेश से उत्तर अंदरुनी कर्नाटक तक विदर्भ और मराठवाड़ा होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। साथ ही एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी मध्यप्रदेश और उससे लगे बिहार के उपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर है।

एक उपरी हवा का चक्रवाती घेरा भी गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे झारखंड तथा बिहार के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 2.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव से ही रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश होने के आसार बने हुए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button