नेशनल/इंटरनेशनल

कोरोना के चलते लॉकडाउन में युवाओं के लिए राहत की खबर, यह आईटी कंपनी फेशर्स को देगी मौका

नई दिल्ली। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच कई लोगों की नौकरियां भी पिछले एक साल में गई हैं। हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। आईटी सर्विस से जुड़ी कंपनी कौगनीजैंट (Cognizant) ने कहा है कि वह इस साल यानी 2021 में भारत में 28 हजार फ्रेशर्स की भर्ती करने की योजना बना रहा है।इससे पहले पिछले साल कंपनी ने 17 हजार फ्रेशर्स की भर्तियां की थी। कौगनीजैंट में कुल करीब 2 लाख 96 हजार 500 कर्मचारी हैं।

इसमें दो लाख से ज्यादा भारत से हैं। रिपोर्ट के अनुसार कौगनीजैंट के सीईओ ब्रायन हमफ्राइस ने बताया कि कंपनी मौजूदा संघर्ष से आगे बढ़ने के लिए सही दिशा में काम कर रही है। ब्रायन ने कहा कि कंपनी में पिछले कुछ महीनों में इस्तीफों के कारण कुछ दिक्कतें होंगी क्योंकि भारत में दो महीने की नोटिस अवधि है। उन्होंने कहा,’ऐसे में हमें इस बात की समझ है कि क्वॉर्टर-2 में परेशानी हो सकती है। हालांकि यह हमारे मॉडल में आगे बढ़ने का रास्ता भी है। इस बीच, हम रिकॉर्ड गति से काम पर रख रहे हैं और अतिरिक्त भर्ती भी करने वाले हैं।’

ब्रायन के अनुसार कंपनी कर्मचारियों को रोके रखने के लिए भी कई मोर्चों पर काम कर रही है। इसमें आंतरिक तौर पर कार्यों को लेकर और सहभागिता के प्रयासों को आगे बढ़ाना और करियर विकास के अवसर प्रदान करने सहित प्रशिक्षण आदि शामिल हैं। साथ ही तिमाही स्पर पर पदोन्नति सहित महत्वपूर्ण पदों के लिए वेतन वृद्धि और प्रोमोशन भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button