छत्तीसगढ़

अच्छी पहल: राजधानी में पहली बार मस्जिद और चर्च बने वैक्सीनेशन सेंटर, मास्क भी बाटे

रायपुर। कोरोना के इस काल में धर्म के साथ कोविड-19 के प्रति जागरुकता को जोड़कर इंसानियत को बचाने का काम किया जा रहा है। सिख समुदाय लंगर की परंपरा से भूखों की भूख सदियों से मिटाता आया है। कोरोना के इस दौरान में इस समुदाय ने लंगर की परंपरा को मास्क से जोड़ दिया है। मुफ्त रोटी की तरह मास्क बांटे जा रहे हैं।

रविवार को पहली बार शहर के धार्मिक स्थल वैक्सीनेशन सेंटर के तौर पर डेवलप किए गए। चर्च और मस्जिद में लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाकर सभी की सलामती की दुआ मांगी गई।

सिख पगड़ी के कपड़े से बना है मास्क-

छत्तीसगढ़ सिक्ख काउंसिल के अमरजीत छाबड़ा ने बताया कि मास्क का लंगर अभियान के तहत शास्त्री बाजार इलाके में लोगों को मास्क बांटे गए। खास बात ये है कि ये मास्क सिख पगड़ी के कपड़े से बनी हैं। कोरोना के प्रति अपने संवेदनशील भाव को दिखाने पगड़ी में इस्तेमाल होने वाले कपड़े से मास्क बनाकर एक तरह का सम्मान भी प्रकट किया जा रहा है।

14 जून से मास्क का लंगर चलाया जा रहा है- 

सिख धर्म के पांचवे गुरु गुरुर्जन देव के शहीद दिवस 14 जून से मास्क का लंगर चलाया जा रहा है। इस काम में शहर के नवनीत सिंह, गगन सिंह, रसमित खुराना जसपाल सिंह रंधावा, मोनू सलूजा, मनजीत सिंह सैनी, पप्पू सलूजा अपना सहयोग दे रहे हैं। बीते दो सप्ताह में रायपुर शहर के भीतर 27 हजार मास्क बांटे गए हैं। ये अभियान जारी रहेगा।

मस्जिद और चर्च में लगा टीका-

सर्व धर्म समाज के बैनर तले रविवार को रायपुर में चर्च और मस्जिद को वैक्सीनेशन सेंटर के तौर पर तैयार कर लोगों को कोरोना से बचाने का टीका लगाया गया। नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग के माध्यम से पहले पैदल मार्च निकाला गया। अब सेंट पॉल चर्च ग्राउंड स्थित चर्च और छोटापारा मस्जिद में कोरोना टीकाकरण शिविर लगा। यहां महापौर एजाज ढेबर भी पहुंचे। सभी से टीका लगवाने की अपील की गई।

अब इस तरह के शिविर जल्द ही शहर के मंदिर और गुरुद्वारे में भी आयोजित होंगे। नगर निगम सभी धर्मों को मानने वाले लोगों से टीकाकरण की अपील कर रहा है। यह प्रयोग शहर में पहली बार हुआ। छोटापारा मस्जिद 210, सेंटपॉल चर्च में 220 लोगों ने कोरोना टीका लगवाया।

इन्हें मिला टीका लगवाने पर इनाम-

रायपुर में टीका लगवाने पर पार्षद वार्ड के लोगों को तोहफे बांट रहे हैं। रविवार को शहीद हेमु कालाणी वार्ड के पार्षद बंटी होरा ने वैक्सीनेशन के बाद लकी ड्रॉ के जरिए चुने गए लोगों को छाता, कपड़े प्रेस करने वाले आयरन, रेनकोट, कुकर जैसे गिफ्ट दिए, पारस नगर निवासी ललिता गौड़, साई नगर से संतोषी यादव,देवेन्द्र नगर से शबीना तब्बसुम, भाटापारा से चंद्रविभार को ये तोहफे मिले। पार्षद बंटी होरा ने बताया कि इस प्रयास से लोगों में टीका लगवाने के प्रति उत्साह बढ़ा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button