छत्तीसगढ़

आरंग पुलिस: सोशल मीडिया के जरिए अश्लील वीडियो कॉल कर रकम उगाही करने वाला आरोपी गिरफ्तार

आरंग। फेसबुक और व्हाट्सएप्प से अश्लील वीडियो कॉल कर ब्लैकमेलिंग करने वाले अंतर्राज्यीय आरोपी को ,पकड़ने में साइबर टीम के सहयोग से आरंग पुलिस को सफलता हाथ लगी है। आरोपी को राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार किया गया है।

आरोपी लियाकत खान स्वयं की पहचान छिपाने फर्जी मोबाइल नंबर, फर्जी बैंक खाता और फर्जी फेसबुक आईडी का उपयोग करता था। लियाकत फेसबुक के माध्यम से पीड़ित से चैट कर धीरे–धीरे विश्वास हासिल कर व्हाट्सएप नंबर लेता था। फिर अश्लील वीडियो काॅल कर उनसे अश्लील हरकतें कराकर वीडियो बना लेता था।

वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर पीड़ितों से रूपयों की उगाही करता था। आरंग पुलिस में जब मामले में शिकायत की गई तो आरंग पुलिस और साइबर सेल की संयुक्त टीम ने जांच शुरू की इसके बाद साइबर सेल और थाना आरंग की संयुक्त टीम का गठन कर आरोपी की पतासाजी करना शुरू की। साइबर सेल की तकनीकी टीम विभिन्न स्थानों की जानकारी मिली,जिसके बाद आरोपी के राजस्थान के जिला अलवर में होने की जानकारी मिली। अलवर में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना के आरोपी लियाकत खान के निवास स्थान के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। इस पर टीम के सदस्यों ने आरोपी लियाकत खान को गिरफ्तार करने में सफलता मिली।

 

प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी लियाकत खान से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी ने घटना को कारित करना स्वीकार किया। आरोपी लियाकत खान ने बताया कि वह अलग – अलग महिलाओं के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने वाले लोगों से वह कुछ दिनों तक फेसबुक में चैट करने के बाद पीड़ित से उसका व्हाट्सएप नंबर प्राप्त कर लेता था। आरोपी, पीड़ित को अपने झांसे में लेकर दूसरे मोबाइल फोन से एप्लीकेशन के माध्यम से अश्लील वीडियो चालू कर पीड़ित के व्हाट्सएप नंबर में अश्लील वीडियो काॅल कर पीड़ित को भी अश्लील हरकतें करने कहता था।

इसी दौरान आरोपी पीड़ित के अश्लील हरकतों का विडियो रिकार्ड कर लेता था और वह पीड़ितों को फोन कर उनके अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लेकमेल करता था। आरोपी ने अब तक देश भर के अलग–अलग राज्यों में 50 से अधिक पीड़ितों को अपना शिकार बनाते हुए पीड़ितों से लाखों रुपए की उगाही की। आरोपी के पास ओडिशा और असम राज्य का मोबाइल नंबर है,जिसे वह राजस्थान के भरतपुर से लिया था।

साथ ही उसने यह भी बताया कि भरतपुर में किसी भी राज्य का मोबाइल नंबर आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। आरोपी का पूरा नाम लियाकत खान पिता हनीफ खान उम्र 39 साल निवासी ग्राम कजोता पोस्ट चिमरौली थाना लक्ष्मणगढ़ जिला अलवर राजस्थान हाल नारंगी खान का मकान पुराना अनाज मंडी के पीछे मालाखेड़ा थाना मालाखेड़ा जिला अलवर राजस्थान है।आप को बता दे की इसका शिकार आरंग का एक युवक भी हुआ था और उस युवक से ब्लैकमेल कर 37000 रूपये की उगाही भी कर ली थी ।

इससे परेशान हो कर युवक ने आरंग थाने में FIR दर्ज करवा कर मामले की जाँच की मांग की थी। इसी Fir के आधार पर आरंग पुलिस ने साइबर टीम के सहयोग से जांच शुरू कर अपराधी तक पहुचँगे में कामयाब रही।आरोपी के कब्जे से घटना सम्बंधित नगदी 19 हजार रूपये,02 नग मोबाइल , 03 सीम कार्ड,एवं एटीम ,कार्ड जब्त किया गया आरोपी के विरुद्ध आरंग थाना में अपराध क्रमांक 337/21 धारा 384 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर रिमांड में भेज दिया गया है।आरोपी को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में उपनिरीक्षक टी.आर. साहू थाना आरंग, सायबर सेल से प्र.आर. महेन्द्र राजपूत, राधाकांत पाण्डेय, आर. हिमांशु राठौर एवं विकास क्षत्री की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button