Uncategorized

रात को भिगोए हुए किशमिश के पानी में सुबह नींबू का रस मिलाकर पीने के हैं 5 गजब फायदे

किशमिश एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है. इसके स्वाद और कमाल के फायदों से लगभग सभी वाकिफ हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी भीगे हुए किशमिश खाने के फायदे गिनाते हैं. किशमिश का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह से किया जाता है. किशमिश स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. जितना लाभ किशमिश खाने से होता है उतना ही लाभ किशमिश का पानी पीने से होता है. खासकर अगर आप किशमिश के पानी को नींबू के रस में मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर को आश्चर्यजनक लाभ पहुंचा सकता है. किशमिश का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. अगर इसमें नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है. इससे बेहतर डिटॉक्स वाटर कोई नहीं हो सकता. तो आइए जानते हैं कि किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

नींबू वाले किशमिश के पानी के फायदे –

1. दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद-

किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना आपकी कमजोर हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि किशमिश में कैल्शियम होता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक तत्व है. वहीं जब आप किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे दांतों का पीलापन भी कम हो जाता है.

2. पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं-

इस डिटॉक्स वॉटर का रोजाना सेवन करने से आपके पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. अगर आपके शरीर में फाइबर की अच्छी मात्रा पहुंच जाती है तो आपको कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

3. एनीमिया का खतरा कम होता है-

एनीमिया की समस्या से बचने के लिए शरीर में आयरन की उचित मात्रा तक पहुंचना बेहद जरूरी है. आयरन ही शरीर में रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) बनाता है. किशमिश आयरन से भरपूर होती है, जिससे शरीर में आरबीसी काउंट भी बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड प्राप्त होता है, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है-

किशमिश का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से खून भी साफ होता है. किशमिश का पानी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. किशमिश पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वालों को काफी राहत मिलती है. अगर आपको डायबिटीज है तो आपको किशमिश खाने की जगह किशमिश का पानी पीना चाहिए. इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है.

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद- 

किशमिश का पानी बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आप इस पानी का सेवन भी कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा सकते हैं. किशमिश के पानी में नींबू का रस मिलाने से त्वचा और बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button