छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और मुख्यमंत्री बघेल ने नवनिर्मित पंचकर्म यूनिट का किया लोकार्पण

रायपुर। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में आयुष विभाग की ओर से नवनिर्मित पंचकर्म यूनिट का लोकार्पण किया। इसके पहले उन्होंने आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना कर सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, विधायक सत्यनारायण शर्मा, देवेन्द्र यादव, विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े और संचालक स्वास्थ्य सेवा नीरज बंसोड़ भी उपस्थित थे।

आयुर्वेदिक महाविद्यालय रायपुर में पदस्थ पंचकर्म व्याख्याता डॉ. त्रिभुवन सिंह ने बताया कि इस पंचकर्म यूनिट में प्रत्येक कार्यालयीन दिवस में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक पंचकर्म उपचार की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे विधायक और विधानसभा के अधिकारी-कर्मचारी इसका लाभ उठा सकेंगे। पंचकर्म में प्राथमिक उपचार के अंतर्गत स्नेहन, स्वेदन और शिरोधारा जैसी प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं।

वमन, रेचन, नस्य, वस्ति और रक्त मोक्षण जैसे प्रधान कर्म रायपुर स्थित आयुर्वेदिक महाविद्यालय में उपलब्ध है। डॉ. सिंह ने बताया कि स्नेहन से त्वचा दृढ़, वर्ण प्रसादकर, आयुष्कर, निद्रा जनक, वात शामक और शारीरिक व मानसिक थकान से राहत मिलती है। इसी प्रकार स्वेदन शरीर में स्तम्भता, गौरवता (भारीपन) को कम करने के साथ ही शीत का नाश करता है। शिरोधारा से सिरदर्द, हाइपरटेंशन, स्ट्रेस, एंग्जायटी, साइकोलोजिकल डिसीज और दाह, पाक जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button