नेशनल/इंटरनेशनल

Breaking news: विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा में पास

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क़ानून निरसन विधेयक 2021 पेश किया. कुछ ही देर में कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा से पारित हो गया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के स्थगित कर दी गई. लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में विधेयक पर चर्चा की मांग की थी.

हमारी सरकार सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार: पीएम संसद के शीतकालीन सत्र से पहले पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, ‘यह संसद का एक महत्वपूर्ण सत्र है. देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं. आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने के लिए देश का सामान्य नागरिक भी कोई न कोई दायित्व निभाने का प्रयास कर रहा है. ये अपने आप में भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभ संकेत है.’

सामने आई उन्होंने आगे कहा, ‘संविधान दिवस पर भी नए संकल्प के साथ संविधान की spirit को चरितार्थ करने के लिए हर किसी के दायित्व के संबंध में पूरे देश ने एक संकल्प किया है. देश भी चाहेगा कि भारत की संसद ये सत्र और आने वाले सभी सत्र, आजादी के दीवानों की भावनाओं के अनुकूल देशहित में चर्चाएं करें. भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान दिया, कितना सकारात्मक काम हुआ, उस तराजू पर तोला जाए. न कि मापदंड ये होना चाहिए कि किसने कितना जोर लगाकर सत्र को रोका. सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार है और हम ये भी चाहते हैं कि संसद में सवाल भी हों और शांति भी हो. हमारी सरकार सत्र के दौरान सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है. हमें संसद में बहस करनी चाहिए और कार्यवाही की मर्यादा बनाए रखनी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा, ‘देश के 80 करोड़ नागरिकों को इस कोरोना काल के संकट में और अधिक तकलीफ ना हो इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से मुफ्त अनाज की योजना चल रही है. अब इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है.’ संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा, ‘लोक सभा का विंटर सेशन आज से प्रारंभ हो रहा है. आशा है कि सत्र के दौरान सभी दलों का सक्रिय सहयोग मिलेगा, सदन सुचारू और व्यवस्थित रूप से चलेगा. माननीय सदस्य अनुशासन और शालीनता के साथ कार्यवाही में अपनी सहभागिता निभाएंगे. सामूहिक प्रयासों से हम सदन की गरिमा में अभिवृद्धि करेंगे.’ अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘देश के समक्ष आज अनेक ऐसे विषय हैं जिन पर सदन में गंभीर चर्चा-संवाद की आवश्यकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button